What Is Net Neutrality, How It Affects?

2
250

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों अमेरिका में ट्रंप सरकार में Net Neutrality को लेकर सारे कानून ही उल्टे फुल्टे कर दिए हैं। और वहां पर Net Neutrality को लेकर पूरी तरह ख़तम करने का प्रस्ताव भी रखा गया है। और अगर ऐसा हो गया तो भारत के साथ साथ कई देशों पर इसका प्रभाव पड़ेगा। तो आइए जानते हैं कि Net Neutrality आखिर क्या है ? अगर इसे ख़तम कर दिया गया तो ? इसका क्या परिणाम होगा अन्य देशों पर ? इन सारे सवालों के जवाब आगे मिल जाएंगे।

What Is Net Neutrality – Net Neutrality क्या है ?

Net Neutrality का मतलब है सभी Websites के लिए समान चार्ज करना। यानी सभी Websites की मुफ्त सेवाएं प्राप्त करना। मतलब साफ है आपको बस Data Recharge कराना होगा उसके बाद सारी Websites को आप Access कर पाओगे, और कई Websites की स्पीड भी बढ़ जाएगी। लेकिन अगर Net Neutrality ख़तम कर दी जाए किसी भी देश में, यानी मान लो आप ने Whatsapp पर अपनी गर्लफ्रेंड को मैसेज भेजा और वो Website स्लो चले, या फिर आप ने सनी लियोनी की Website खोली और वहां पर हो गया ब्लॉक, तो ऐसी स्थिति में Operator आप से कहेगा की भाई Website जल्दी जल्दी चलानी है ना तो 10 रुपए का अलग से रिचार्ज कराना पड़ेगा आपको तभी Website Fast चलेगी, तो यही है Net Neutrality। और इसी तरह YouTube, Whatsapp, Facebook इन सब को Use करने के लिए आपको अलग से रिचार्ज करना पड़ेगा। और हर Website की स्पीड Decide कर दी जाएगी।

What Is Net Neutrality – Net Neutrality ख़तम हो गई तो क्या होगा ?

अगर Net Neutrality ख़तम हो गई तो इससे कंपनियों का फायदा होगा, और आप का नुकसान होगा। और आपका सर्च इंजन खर्च इंजन में बदल जाएगा 😂

तो ऐसे में भारत में TRAI ने कह दिया है कि भैय्या भारत में Net Neutrality ही रहेगी। और आपको एक ही बार रिचार्ज करना होगा। और अब कंपनियां कहती है कि इसमें तो हमारा नुकसान है, क्योंकि जब लोग SMS करते थे तो उससे इन्हे पैसे मिलते थे, और ऐसी स्थिति में Whatsapp आ गया है जो कि फ्री है।

अब आप ही बताओ कि यह Net Neutrality ख़तम करनी चाहिए ? नहीं ना! और अगर Net Neutrality ख़तम कर दी गई तो आप कौनसी Website का रिचार्ज करोगे ? अरे अरे शरमाओ मत बता भी दो। 😂😂

What Is Net Neutrality – Net Neutrality का क्या परिणाम होगा अन्य देशों पर ?

परिणाम तो बहुत बड़ा होगा भैय्या क्योंकि ऐसा अगर हो गया तो आपको हर Website को लिए अलग से रिचार्ज करना पड़ेगा, और इससे सबसे पहले सीधा कंपनियों का फायदा होगा, और आपका 100% नुकसान होगा। अगर ऐसा किसी देश में हो गया तो लोग पागल हो जाएंगे 😂 भाई खर्च बढ़ जाएगा और क्या!! 😂 और हम लोग पहले ही ये सोचते हैं हमे कैसे और फ्री सेवाएं मिल सकती है, तो ऐसे में Net Neutrality ख़तम होना अच्छी बात नहीं है।

जय माता दी 🙏

तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

2 COMMENTS

  1. hii I am Rishav from Techno Rishav

    Iwill Sugg you to increase pages in your website. Your website will be dhaso. ..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here