CBSE 10th & 12th Results Out, My Words, Motivation

3
517

Aa Gye Aap… I am Back!

CBSE 10th & 12th Results Out

दोस्तों आज हम बात करेंगे 10th और 12th के Results के बारे में। सबसे पहले तो जिनके अच्छे नंबर आए हैं उन्हें बहुत बहुत बधाई हो।

क्यों की रिश्तेदारों ने तो बहुत चिंता करी होगी आज आपकी, साल में एक ही बार उन्हें आपकी याद आई होगी ना? वो भी Results के दिन। कोई बात नहीं कम से कम उनका मुंह तो बंद हो गया होगा अब आपका Result देखकर। और खुश भी हो गए होंगे वो। लेकिन आज मैं उनके बारे में बात करूंगा जिनके कम मार्क्स आए हैं। भाई Percentage नहीं Decide करते की आप कितने Intelligent हो, या आपका भविष्य कैसा होगा? मार्क्स कम आए मतलब साफ है कि आपकी किसी Subject में रुचि कम रही होगी। मतलब मान लो कि आपके पास 2 ही Subject है, Maths और Drawing, तो Maths में आपको 100 में से 100 मार्क्स आगाए और Drawing में आपको 100 में से 0 मार्क्स अाजाए तो आपके 200 में से केवल 100 मार्क्स बने ? मतलब इसकी 50% हुई। तो आपके सिर्फ 50% सबको दिखेंगे लेकिन आपको Maths में 100 में से 100 मार्क्स मिले हैं। तो ऐसे में यह ऐसा दिखेगा की ये बच्चा तो कमजोर है पढ़ने में, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, बस किसी Subject में कम मार्क्स के कारण Percentage कम आजाते हैं। तो बुरा मत मानो, बस आपकी रुचि कम रही इसलिए यह हुआ। मतलब आप कम Intelligent नहीं हो, आपको जिसमें रुचि है उसमे बहुत Intelligent हो। और आपका भविष्य भी मार्क्स या Percentage से Decide नहीं होगा। तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। और खुद को Compare करना बंद करदोगे तभी आप संतुष्ट हो जाओगे। और बात रही कैरियर चुनने की, तो भाई उसी क्षेत्र में जाओ जिसमें आपको Interest हो यानी रुचि हो।

CBSE 10th & 12th Results Out | हम अपना कैरियर किस क्षेत्र में बनाए ?

ये जो लुभावने कैरियर है Doctor, Engineer, Lawyer इन्हे चुनने की आपको जरूरत नहीं है, इन्हे तब ही चुने जब आपको लगे कि इसमें मुझे रुचि है। लोगो के कहने से, रिश्तेदारों के कहने से किसी क्षेत्र को मत चुनो। आपको लगता होगा वहां बहुत पैसा है, भाई पैसा सभी क्षेत्रों में है। आप जिस भी क्षेत्र में जाना चाहते हो उसमे आप कामयाब लोगो को देखो। आप उसी क्षेत्र को चुनो जिसमें आपकी रुचि हो और ऐसा लगे कि यार काम करने में मजा भी आ रहा है और पैसा भी आ रहा है। और आपको लगता है इस क्षेत्र में पैसा थोड़ा कम है लेकिन आप वो करके खुश तो रहोगे। सबसे Important बात किसी और का बिल्कुल भी मत सुनो की हमें क्या करना है। जो आपका दिल कहे, जिसमें आपको रुचि हो, Passionate हो उसिमे आप अपना कैरियर बनाओ। अगर दूसरों का सुनकर कुछ Try करोगे तो शायद वो तुमसे हो ही पाए। इसलिए अपने मन की सुनो।

CBSE 10th & 12th Results Out | Fail हो गए तो क्या करें ?

तो बच्चों परेशान मत होना, और जो बच्चे Fail हुए होंगे उन्हें लग रहा होगा सब ख़तम हो गया, नहीं भैय्या डरो मत मुश्किलों का सामना करो और अगली बार फिरसे Exam दे दो। कोई दिक्कत नहीं। आप हार बिल्कुल भी मत मानना। और फीरसे एकबार जिनके अच्छे मार्क्स आए है उनको बहुत बहुत बधाई, और जिनके कम मार्क्स आए हैं वो परेशान ना हो। जब आप खुदसे हार नहीं मान लेते तब तक आपको कोई नहीं हरा सकता। आपने सुना होगा कि A Shit Of A Paper Cannot Decide My Future भैय्या सही है ये, अगर आप में कुछ Talent है तो आप वो करिए। उसे Follow करिए जिसमें आपका मन हो। लेकिन Try करते रहो एक नए एक दिन सफलता मिल जाएगी दोस्तों। चिंता छोड़ो, बेफिकिर रहो और अगली बार अच्छे से Exam देना। जरूर पास हो जाओगे।

अंत में यही कहूंगा कि भाइयों Fail हो गए हो तो कोई बात नहीं, कुछ ग़लत कदम मत उठाना, अपने मम्मी पापा को समझाओ और फिर से Exam देदो। और आगे जिसमें रुचि हो उसी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने की सोचना।

जय माता दी 🙏

तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको CBSE 10th & 12th Results Out से काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here