Make Career on YouTube but Don’t Choose a Career

10
1060

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे यूट्यूब के बारे में, वैसे आपको तो यूट्यूब के बारे में आजकल काफी कुछ पता है लेकिन फिलहाल यूट्यूब का खुमार भारत में चरम सीमा पर है। कैसे ? तो हमारे कामयाब प्यार यूट्यूबर्स को देख कर जैसे कि BB Ki Vines, अमित भड़ाना, आशीष चंचलानी जी इन सब को देख कर लोग आकर्षित हो रहे हैं, और यूट्यूब को As a Career चुनना चाहते हैं सब कुछ छोड़कर, भाई बच्चे अपनी पढ़ाई छोड़ रहे है, आलसी अपनी रजाई छोड़ रहे है और आदमी अपनी लुगाई छोड़ रहे है। 😂 बोलो जय माता दी।

क्या सब कुछ छोड़ कर यूट्यूब कैरियर के लिए चुनना चाहिए ?

मेरा जवाब तो सीधा “नहीं” होगा। यदि आप सब कुछ छोड़ कर यूट्यूब को चुनते हो तो ये निहायत मूर्खता होगी। भाई साहब यूट्यूब में पैसा है, प्यार भी है लेकिन ये Stable नहीं है। यूट्यूब बस एक वेबसाइट है। लेकिन जिस क्षेत्र में Risk कम होता है उसे हम Stable मान लेते हैं। लेकिन इसके लिए मेरी एक सलाह है की आप यूट्यूब पर आओ, अपना टैलेंट दिखाओ, पैसा कमाओ और इस पैसे को Business में लगा दो। होटल कितना भी प्यारा हो सुविधाजनक क्यूं ना हो उसे घर नहीं बनाया जा सकता, यूट्यूब भी कुछ ऐसा ही है। अगर आप Capable हो आप अपने हुस्न से, अपने Energy से पैसे कमा सकते हो तब तक कमा लो, लेकिन भगवान ना करे कुछ ऐसा हो कि आप बीमार हो गए, या बूढ़े हो गए तो उस वक़्त आप पैसे नहीं कमा पाओगे। मतलब मैं बुढ़ापे में Dance करूंगा तो आप लोग नहीं देखोगे। वो कहते है ना कि वैश्याओ का बुढ़ापा बड़ी मुश्किल से कटा करता है। उसी तरह जब हम Capable नहीं होंगे तो शायद आप पैसे नहीं कमा पाओगे। लेकिन अब आप कहोगे की बाकी बिजनेस में भी तो आप बुढ़ापे में पैसे नहीं कमा पाओगे ? भाई बिजनेस As Always रहते हैं। मेरा कहना यह है कि आप यूट्यूब पर आओ, अपना टैलेंट दिखाओ, और पैसे कमाओ और यहां से निकल लो। 😉 और पैसे को बिजनेस में लगा लो। सुनील शेट्टी जैसे कई सारे फिल्मी सितारे हैं जिन्होंने फिल्मों से पैसे कमा कर होटल खोल रखे हैं। इसी तरह आपको भी यही करना है।

अब आप कहोगे की यूट्यूब को तो कई सारे लोगों ने कैरियर बना रखा है 10 साल से, सही है, लेकिन साथ साथ वो और भी चीज़े कर रहे हैं, चाहिए तो आप उनके बारे में और जानकारी निकालिए। यानी Maximum यूटूबर ने यूट्यूब को पार्ट टाइम चुन रखा है। विशेष कर के में उन छोटे बच्चों से कहना चाहूंगा जो पढ़ाई छोड़ कर यूट्यूब पर आना चाहते हैं “बेटा आप पढ़ाई मत छोड़ो” पढ़ाई के साथ आप Compromise मत करो। यूट्यूब पर आओ पैसे कमाओ लेकिन पढ़ाई मत छोड़ो। और केवल पैसे के लिए यूट्यूब पर मत आओ 4 दिन करोगे और फिर भाग जाओगे। 😂😂

तो अंतिम शब्द यही है कि यूट्यूब को कुछ छोड़कर As a Career मत चुनो, और Side by Side कुछ करते रहो। यूट्यूब एक चिड़चिड़ी हसीना है अगर आपने थोडिसी भी गलती कर दी तो तुरंत बेवफाई कर देगी। 😂😂
मैं आपको Demotivate नहीं करना चाहता लेकिन सत्य से रूबरू करना चाहता हूं। लोग अपने काम छोड़ रहे हैं, बच्चे अपनी पढ़ाई छोड़ रहे हैं तो मुझे अच्छा नहीं लग रहा। और अगर आप ऐसा करते हो तो यह निहायत मूर्खता होगी। तो यूट्यूब के साथ कुछ और काम भी करिए।

बोलो जय माता दी।

तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

10 COMMENTS

  1. बिल्कुल सही कहा हितेश भाई पता नहीं आज कल के बच्चों को क्या हो गया है जिसे देखो YouTubers बनना चाहता है।
    आपने सच्चाई बता कर बहुत बढ़िया किया।

Leave a Reply