How To Play YouTube Videos in Background on iPhone and Android Smartphones

2
946

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे यूट्यूब के बारे में, जी हां जब भी कोई गाना सुनने या वीडियो देखने का मन करता है तो ज्यादातर लोग यूट्यूब ही चलाते हैं। और टीवी के बाद सबसे ज्यादा मनोरंजन देने वाली वेबसाईट यूट्यूब ही है, क्यूंकि आज कल मोबाइल टेलीकॉम कंपनियां यूजर्स को Data भी बहुत ज्यादा दे रही है। लेकिन जब बात आती है विडिओ देखने की तो विडिओ देखते देखते हमे काई बार Whatsapp मैसेज या कोई नोटिफिकेशन आ जाती है तो हम यूट्यूब को Minimize नहीं कर पाते, अगर आपको यूट्यूब Minimize करना है तो आपको यूट्यूब रेड का सब्सक्रिप्शन खरीदना पड़ता है जो अभी तक भारत में उपलब्ध नहीं है। लेकिन सोचो अगर अभी आपको पता चल जाए कि यूट्यूब को हम ऐसे भी Minimize कर सकते हैं तो ??? यानी आप Multitasking कर सकते हो ? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि iPhone और Android स्मार्टफोन पर यूट्यूब Background में कैसे चला सकते है ??

How To Play YouTube Videos in Background | Steb By Step Guid

1. Google Chrome Browser को अपने Android स्मार्टफोन में ओपन करिए।
2. Address Bar में टाइप करिए www.youtube.com
3. अब Browser के Right Side Corner में 3 Dots दिखेंगे उसपर पर क्लिक करिए और ओपन करिए।
4. अब Request Desktop Site पर क्लिक करिए और पेज लोड होना तक सब्र करिए।
5. अब Notification Popup यानी YouTube wants to send you Notification को Accept करिए।
6. आपको जो विडिओ Background में प्ले करना है उसे सेलेक्ट करिए।
7. अब Crome Browser को Minimize करिए और Notification Menu से विडिओ या गाना Resume करिए।

How To Play YouTube Videos in Background | Steps to Follow on your iOS Device

अगर आप iOS Device यूज़ करते है तो आप ऊपर दिए Steps को Step no 6 तक Follow कड़ी करिए और Home Button दबाकर विडिओ या गाना iOS Control Center से Resume करिए।

लेकिन याद रखिए ये बस एक Trick है जिससे आप Background में यूट्यूब से कुछ प्ले कर पाओगे, और अपने बाकी काम भी फोन पर कर पाओगे। यदि आपको YouTube App से Minimize कर के विडिओ चलने है तो आपको भारत में YouTube Red आने तक रुकना होगा।

YouTube Red क्या है ?

YouTube Red मतलब Ad-Free Videos, यानी यह यूट्यूब की एक Subscription Service है जिसमें फिलहाल तो भारत के बाहर लोग $10 देकर, यानी पैसे देकर यूज कर रहे हैं। आप YouTube Red का Subscription लेकर बिना विज्ञापन के विडियोज देख सकते हो। इसमें आप YouTube App Minimize भी करके Background में भी गाने या वीडियो चला सकते हैं। भारत में अभी तक या सर्विस लॉन्च नहीं हुई है। लेकिन आने वाले समय में यह भारत में भी शुरू हो जायेगी।

तो भैय्या अंत में बस इतना कहूंगा की ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी बहुत ज्यादा ख़तम हो सकती है। और हमें तो फ़्री की चीजे बहुत पसंद आती है तो देखना होगा कितने लोग पैसे देकर इसे यूज करते हैं। 😂

बोलो जय माता दी।

तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

2 COMMENTS

Leave a Reply