13 Google Maps Tricks You Should Know

4
398

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे Google Map के बारे में, जी हां वही Google Map जो रास्ता भूलने वालो को रास्ता दिखाता है, और वो कहते हैं ना कि “सुबह का भूला शाम घर आए तो उसे भूला नहीं कहते Google Map की कृपा कहते हैं” 😂 कभी कभी हम कहीं अनजानी जगह जा रहे होते हैं लेकिन हमें रास्ता नहीं पता होता तो Google Map हमें रास्ता दिखाता है, और तो और कहां कौनसे रोड पर ट्रैफिक जाम लगा है वह भी हमे पता चल जाता है, ऐसे ही यह और बहुत कुछ बताता है, लेकिन हमारे सामने होते हुए भी हम ध्यान नहीं देते। कंपनी और भी नए फीचर इसमें लाती जा रही है। तो आइए जानते हैं Google Map की 13 Tricks के बारे में जिससे आपकी ज़िंदगी रास्ते ढूंढने के लिए आसान हो जाती है।

13 Google Maps Tricks You Should Know

1.  अगर आपको अपनी पार्किंग लोकेशन भूलने की आदत है तो आप Google Map में Manually Pin करके लोकेशन Save कर सकते हैं। यह आपकी पार्किंग लोकेशन Detect करता है। गाड़ी पार्क करने के बाद Blue Dot पर क्लिक करके “Save Your Parking” ऑप्शन को Choose करें। और आप Google Assistant को भी पार्किंग लोकेशन Save करने बोल सकते हैं।

2. आप इसमें Multiple Location भी Set कर सकते हैं, मतलब अगर आपको अपने बच्चे को रास्ते में स्कूल छोड़ना है और वहीं से आपको अपने ऑफिस जाना है तो आप Google Map में Multiple Stops Add कर सकते हैं। इसके लिए आप Direction Set करिए A point to B point और ऊपर Right Corner में 3 Horizontal Dots पर क्लिक करिए और Add Stop ऑप्शन को Choose करिए। आप जितने चाहे उतने Stops ले सकते हैं।

3. आप अपना खुदका Google Map भी बना सकते हैं, यह फीचर बहुत अच्छा है। जब आपको कहीं जाना होता है तब आप अपना प्लान अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते हो। आप इसमें Custom Map बना सकते हो और इसके लिए जो भी Information चाहिए वो आपको “My Map” में मिल जाएंगी। खुदका Map बनाने की लिए गूगल को अपने कंप्यूटर में खोलिए और अपने Google अकाउंट में Sign In करिए और tutorial को Follow करिए।

4. आप इसमें Voice Command भी कर  सकते हैं जिससे आपकी Driving सुरक्षित रहेगी। इसके लिए आप Microphone Icon पर क्लिक करिए और अपनी Command कहिए। जैसे को “Mute”बोलने पर Voice बंद कर देगा या “Show my ETA” बोले पर आपका पहुंचने ला वक़्त बताएगा।

5. कई बार ऐसा हो जाता है कि हमें किसी जगह या होटल का रास्ता बहुत बार जाने के बाद भी याद नहीं रहता तो इसपर हम Custom Lebel  कर सकते हैं। यह हर बार आपके होने वाले टाइपिंग के कष्ट को दूर करेगा और Save करके रखेगा। इसके लिए लोकेशन को सर्च करके Add करने के लिए Screen पर लंबा Press करिए। और नीचे क्लिक करके Save करने के बाद Lebel Assign करिए।

6.  आप इसमें Offline Google Map भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको Google Map का कोई Section Download कर सकते हो और इसे आप अपने किसी पुराने फोन में GPS की तरह यूज कर सकते हो। और यह WiFi से Connect होने पर Downloaded Map Automatically Update हो जाएगा।

7. अब आप Offline Google Map Download करने के बाद इसमें आप अपना Default पता भी Set कर सकते हो जैसे घर या ऑफिस बन का पता, और आप ऑफिस में होने पर बाहर की Traffic की खबर भी यह देता रहेगा ।

8. आप अपने दोस्तों को अपनी लोकेशन भी भेज सकते हो, मान लो आप कहीं अनजानी जगह हो और वहां आप अपने दोस्त को बुला रहे हो तो “Location Sharing” की मदद से वह आपको ढूंढ सकता है।

9. इसमें आप होटल या दुकान भी सर्च कर सकते हो यानी ढूंढ सकते हो या जैसे कि मान लो अगर कहीं बीच रास्ते में आपके बाईक का पेट्रोल खतम हो गया है तो आप आस पास के किसी भी नजदीकी पेट्रोल पंप को ढूंढ़ सकते है।

10. आप इसमें एक हाथ से Zoom कर सकते हैं, जैसे कि कभी कभी हम रास्ता ढूंढ रहे होते हैं और एक हाथ में मोबाईल होने के कारण ठीक से देख नहीं पाते तो अब आप एक हाथ से Double Click करके Zoom in और Zoom out कर पाओगे।

11. आप इसमें Train या Bus से लगने वाले Timings को भी देख सकते हैं। जब आप कोई जगह सर्च कर रहे होते हैं तब आप उसमे लगने वाले Transportation Vehicle का वक़्त भी देख सकते हैं यानी हम कितने वक़्त में क्या यूज करके जल्दी पहुंच सकते हो।

12. Google Map आपकी Movements को Track करता रहता है यानी आप जहां भी जाकर आए हो वहां की Movements Google Map Track करके रखता है, यदि आपको किसी लोकेशन का नाम याद नहीं है और आप वहां पहले भी जाकर आ चुके हैं तो Google Map में आपको “Timeline” का ऑप्शन मिलता है उसमें आपको आपकी Visited Place देखने मिलती हैं और आपने कौनसे रास्ते या मोड़ लिए थे यह भी पता चलता है।

13. आप इसमें Local Guid बनकर भी पैसे कमा सकते हैं, यह प्रोग्राम गूगल की तरफ से आपके लिए Available है। इसमें आप Sign up करिये और आप अपने आस पास के Missing Shops की Details और Business की Information अपडेट कर सकते हैं। आप जिस होटल में गए हैं उसका Review कर सकते हैं, और Plateform पर फोटो भी डाल सकते है। और इसका आपको Google की तरफ से Reward मिलेगा।

बोलो जय माता दी।

तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here