What Is GrayKey? A Tool That Breaks iPhone Encryption and Passwords

8
269

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे GrayKey Tool के बारे में, जो iPhone का Encryption और Password की ऐसी तैसी कर सकता है। जी हां देखो भैय्या दुनिया में फिलहाल कुछ भी सुरक्षित नहीं है, जब माल्या या नीरव मोदी बैंको को चुना लगा सकते हैं तो भैय्या यहां कुछ भी हो सकता है। haha
Encryption आजकल के डिजिटल Device के एक वरदान है, क्यों ? क्यूंकि यह जानकारी या डेटा को कोड में परिवर्तित करने की प्रक्रिया करता है, और खासकर अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए, यानी हैक होने बचाता है। Encryption भी के बिना इंटरनेट बहुत ही घातक है।
और अब iPhone में पहले जैसी सिक्योरिटी नहीं रही, क्यूंकि अब US Law Enforcement Agencies बहुत ही Cheap Tool भी यूज कर रहे हैं iPhone के Encryption के उस पार जाने के लिए, यानी तोड़ देना ही समझ लो, और यह फोन की सिक्योरिटी तोड़ने के लिए Privacy भी Reduce यानी घटा रहे हैं।
तो आगे जानिए GrayKey के बारे में, यह क्या करता है, कितना ख़तरनाक है और Apple क्यूं इससे परेशान हैं ???

What Is GrayKey? A Tool That Breaks iPhone Encryption and Passwords

Apple vs The FBI

GrayKey के बारे में बताने से पहले जान लेते हैं इसके Background के बारे में जो कि iPhone के Encryption Related है।

आपको याद है San Bernardino iPhone?

San Bernardino भी में आतंकवादी हमले के बाद, FBI ने एप्पल को कोर्ट में घसीटा, और उनका कहना यह था कि Apple के Encryption को तोड़ने के लिए या फिर कह लो सिक्योरिटी के अंदर घुसने के लिए रास्ता बना दो, जिससे हम आतंकवादियों तक पहुंच सके या उनकी जानकारी पा सके। और Apple ऐसा करने से मना कर दिया क्यूंकि इसके बाद Encryption की सिक्योरिटी कभी बंद नहीं होने वाली।
इजराइल में बसी एक सिक्योरिटी कंपनी ” Cellebrite” को Apple के सिक्योरिटी से होकर गुजरने का रास्ता मिल गया था। तो यह कंपनी एक Device का $5,000 लेती थी और यह फोन को उनके पास सुरक्षा के लिहाज से भेज दिया जाता था।
और अब 2017 तक Grayshift नाम की एक कंपनी मार्केट में आ चुकी थी। और इसके कंपनी का उद्देश्य Unclear था तब तक, जब Thomas Fox Brewster ने Forbes Exclusive के Device Releavle किया, और साथ ही कुछ तस्वीरें और एक Overview भी दिया कि GrayKey iPhone Unlocker क्या करता है।

The GrayKey iPhone Unlocker

यह एक Device है, जो Gray कलर का बॉक्स जैसे होता है। यह बॉक्स 2 केबल के साथ आता है जिससे 2 iPhone एकसाथ जुड़ सकते हैं।
iPhone को GrayKey से कनेक्ट करने के बाद उसका Cracking Procces Password के Strength पर Depend करता है।
एक आसान सा Passcode Brute-force से खोलने में 2 घंटे लगते हैं, और 6 डिजिट Passcode के लिए 3 से ज्यादा दिन लगते हैं।
जब Crack Device का Passcode ढूंढ लेता है, तब फोन स्क्रीन पर कोड़े और बाकी जानिकरी दिखती है।

GrayKey Downloads the Entire iPhone

यह Unlocker Device का Passcode दिखाता है, लेकिन साथ ही यह iPhone की सारी System को भी GrayKey में Download कर लेता है। इसके बाद यह एक Web-Based Interface से कनेक्ट होता है Analysis करने के लिए।
नीचे Cracked iPhone X की फोटो देखिए। जिसमें फोन की सारी जानकारी है।

GrayKey Costs a Lot of Money

GrayKey iPhone Unlocker के 2 अलग अलग Versions हैं।
पहले मॉडल की कीमत करीब करीब $15,000 है और इसे इंटरनेट से कनेक्ट करना होता है। और कुछ रिपोर्ट्स कहती है कि यह सिर्फ 300 अनलॉक कर पाएगा, यानी $50 एक iPhone के लिए।
और दूसरा मॉडल $30,000 है को Offline चलता है, और इसमें कोई Unlock Limit नहीं है।

Which Law Enforcement Agencies Have a GrayKey ?

यानी कौनसे एजेंसियों के पास यह GrayKey है ?

सरकारी एजेंसियों के लिए यह बहुत सस्ता है, क्यूंकि वो कुछ भी Afford कर सकते हैं।
तो ये रही कुछ Agencies जिनके पास GrayKey है, जो Investigation के बाद सामने आए।
Local Police
Regional Police
City Police
Secret Service
State Department
DEA (Drug Enforcement Agency)
और FBI जो कि 6 GrayKey लेने की फ़िराक में हैं।

What is Apple Doing to Stop GrayKey ?

अब Apple के घर में बिना बताए घुसोगे तो भैय्या वो चुप थोड़े हो बैठेंगे ? कुछ ना कुछ तो जरूर करेंगे। 
उन्होंने कहा कि iOS 12 मैं में ऐसा Port Design करेंगे जिसमें कोई USB Connect होते ही 60 Minutes तक यह कनेक्शन रहेगा उसके बाद यह Disconnect हो जाएगा तो इससे GrayKey तो भैय्या कुछ काम का ना रहा। Haha

How Can You Protect Yourself Against GrayKey?

iOS 12 का अपडेट जल्द ही आयेगा और साथ ही उसमे USB Restriction Mode भी मिलेगा, लेकिन तब तक आप अपना Passcode Change करिए, और आप 8 डिजिट Passcode रखिए जिससे आपका फोन सुरक्षित रहेगा।
तो भैय्या अंत में बस इतना ही कहूंगा कि इस दुनिया में कुछ भी सुरक्षित नहीं है तो ये iPhone क्या चीज है। Haha और आपको GrayKey के बारे में समझ आगाया होगा। तो iOS 12 का अपडेट आने तक थोड़ा सब्र करिए।

बोलो जय माता दी।

तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

8 COMMENTS

  1. Hello हेतेश भाई आप तो बहुत कुछ जानते हो भाई (क्या मैं आप को एक जबरदस्त एप्पलीकेशन के बारे मैं बात सकता है sir एप्पलीकेशन का नाम है applock finger print sir आप एक बार इस के सारे features को देख लो गे तो आप इस को तुरंत इनस्टॉल कर लो गे बहुत है गज़ब की application है एक बार try तो बनता है)

  2. Bhai ek blogging website banane ka full tutorial daalo jisme sabhi doubts clear ho jaye jaise ki AdSense kaise approve kare,rank kaise kare, Domain name aur website hosting kaise kare aur phir usse 1st search par kaise laaye.Or haa http ko https me kaise badle

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here