7 Facebook Search Tips to Find What You’re Looking For

6
537

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे फेसबुक के बारे में, दुनिया भर में फेसबुक के अब तक 2018 में 2.1 बिलियन यूजर्स हैं। और इसके फाउंडर मार्क जकरबर्ग हर साल कुछ ना कुछ नया फीचर इसमें लाते ही रहते हैं। अब आप कहोगे “भाई हमे तो सब पता है फेसबुक के बारे में” लेकिन मेरे पास अभी भी कुछ कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनके बारे में आप जानते नहीं, यानी सामने होकर भी पता नहीं चलता वैसे वाली टिप्स हैं, और ये टिप्स आपका बहुत सारा वक़्त बचा सकती है और इससे आपका काम आसान हो सकता है। फेसबुक के होने का सबसे बड़ा फायदा यह है हम दुनियाभर में किसिसे भी जुड़ सकते हैं। और इसके बाद आप अपने विचार यहां पर शेयर कर सकते हो, फोटो वीडियो भी शेयर कर सकते हो। और तो और आजकल मिम्स भी तो हैं जो आपको खूब हसाते हैं। लेकिन कभी कभी हम कुछ ढूंढ रहे होते हैं और वो हमे सर्च में नहीं मिल पाता, तो इसपर भी मैं आपको कुछ टिप्स बताऊंगा, आखिर तक जरूर पढ़ना।

7 Facebook Search Tips to Find What You’re Looking For

1. The Basics of Facebook Search

हमें कभी कभी कुछ सर्च करना होता है तो हम सीधे सर्च में Keywords डाल देते है, तो हमें काफी रिजल्ट्स मिल जाते हैं, और साथ ही यह रिजल्ट्स हमें Category में नजर आते हैं।
जैसे कि अगर मैं सर्च करूं “Liverpool” तो इसमें मुझे Departmental Store या कुछ दुकानें दिखाई देंगी, और मैं सर्च करू “हितेश” तो इस नाम के लोग दिखाई देंगे। और  नीचे स्क्रॉल करने पर आपको Public posts, Groups, Pages, photos, videos & more रिजल्ट मिलेंगे।

2. Use the Facebook Search Filters

स्क्रीन के लेफ्ट साइड में आपको फिल्टर्स दिखाई देंगे। आप इससे आप रिजल्ट को मैनेज कर पाओगे।

इसमें आपको 5 फिल्टर मिलेंगे :

Posts from : आप इसमें किसी एक इंसान या ग्रुप के रिजल्ट्स देख सकते हैं। और इसमें “Choose a Source” से कोई custom feed भी देख सकते हैं, जैसे कि BBC.
Post Type : इसमें आपको 2 ऑप्शन मिलते हैं All posts और Posts you’ve seen.
Posted in Group : आप इसमें सभी ग्रुप के रिजल्ट देख पाओगे, ता फिर किसी एक ग्रुप के भी देख पाओगे।
Tagged Location : आपके प्रोफाइल में जो भी Places Listed हैं वो आप देख पाओगे।
Date posted : इसमें आप Date या फिर Custom Date भी सर्च कर सकते हैं।
तो यह थे कुछ Basics अब बात करते हैं कुछ और ट्रिक्स की।

3. Find What Your Friends Have Liked

आप ये जानने में बहुत उत्सुक होंगे की आपके दोस्त कौनसी फुटबॉल टीम को सपोर्ट करते होंगे, या किस पॉलिटिकल पार्टी को सपोर्ट करते होंगे, या कौनसी अभिनेत्री के पेज को लाइक करते होंगे, या फिर किसी लड़की की फोटो लाइक करते होंगे ? Haha तो ये भी पता लगा सकते हैं।
Search बार में टाइप करिए “Friends who liked [Subject] और Enter करी करिए। नीचे की फोटो में मुझे देखना था मेरे कौनसे दोस्त हैं जिन्हें फुटबॉल पसंद है। इसमें आप See All करके सबके रिजल्ट्स देख सकते हो।

4. Find Photos and Videos Other People Have Liked

आप आसानी से अपने दोस्तों ने Like किए हुए फोटो या विडियोज़ देख सकते हैं, या फिर जिन्होंने अपनी Information Public की है उनके भी Feeds देख सकते हो।
अगर आपको अपने पार्टनर पर विश्वास नहीं है कि वो किसके फोटो पर दिल भेजे जा रही है haha.. तो आप यह भी पता लगा सकते हैं। लेकिन इसके बाद झगड़ा मत करो मिलकर सुलह करदो भाई। Haha
इसके लिए आप Search बार में Photos liked by [name] और Enter करिए। और ऐसे विडिओ के लिए सर्च करिए Videos liked by [name].

5. Find Photos and Videos of a place or Event Within a Specific Time Frame

आप किसी Event या लोकेशन के फोटो भी सर्च कर सकते हैं। जैसे कि Photos of Photos of Coldplay in Amsterdam last week इससे उनके प्रोग्राम के फोटो आपको देखने मिलेंगे।

6. Find Nearby Places Serving Your Favorite Food

अगर आप कहीं बाहर है और आपको बहुत भूख लगी है तो आपको अपने आस पास के अपने मनपसंद खाने के होटल भी मिल जाएंगे। इसके लिए आप Search करिए [Type of Food] nearby, और आपको कुछ होटल की लिस्ट दिखाई दिगी। Nearby के अलावा आप उसमे शहर का नाम भी डाल सकते है। यानी आपको जहां अपना मनपसंद खाने का होटल ढूंढना है वो मिल जाएगा।

7. Find a New Job on Facebook

आपको फेसबुक पर नए जॉब भी दिख जाएंगे। जो कोई भी जॉब ढूंढ रहा हो वो यह बिल्कुल Try कर के देखिए, इसके लिए आप टाईप करिए “Jobs hiring nearby or Jobs hiring in [Location], और ऐसे आपको कुछ रिजल्ट दिखाई देंगे।

8. Find Stuff to Buy on Facebook

आजकल फेसबुक एक मार्केट प्लेस भी बन चुका है, यह पर चीज़े खरीदी और बेची भी जाती है। और तो और Second Hand चीजें भी आपको सस्ते में मिल जाएंगी। आपको Marketplace नाम की feed फेसबुक App में मिल जाएगी।

Forgot Google, Use Facebook!

अब आप ही सोचिए जब इतना कुछ आपको फेसबुक पर ही मिल जाता है तो गूगल ज्यादा से ज्यादा कौन यूज करेगा ? और अगर ये सारे टिप्स और ट्रिक्स अगर सबको पत चल जाए तो यह गूगल को भी टक्कर दे सकते हैं। क्यूंकि आधे से ज्यादा चीज़े आपको फेसबुक पर ही मिल जाती हैं।
तो दोस्तों अंत में बस इतना ही कहूंगा कि बस सर्च मत करो थोड़ा स्मार्ट सर्च करो, और टाइम बचाओ, क्या पता कब कौनसी ट्रिक आपके क्या काम आजाए ? और फेसबुक के मजे लो।

बोलो जय माता दी।

तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

6 COMMENTS

  1. मुझे Facebook best search engine लगता है, जब मैंने पहली बार यह सारे search filters देखे थे तो मुझे लगा था कि ऐसे करके तो मैं भूसे के ढेर से सुई भी ढूंढ सकता हूँ😂

  2. Bahut achha information mila bhai love ur content from nepal(janakpur).bhai saab mujhe vi bloging karna hai.lekin nepal walko liye itana asanise google adsense apporove nahi hote hai kya karu ab.plz bhai support me. Aap jarur reply de?

Leave a Reply