Being a Group Admin on WhatsApp can Land You in Jail

6
423

Aa Gye Aap… I am Back!

Being a Group Admin on WhatsApp can Land You in Jail

दोस्तों आज WhatsApp के Group Admins के लिए मेरे पास थोड़ी बुरी खबर है, क्यूंकि भैय्या खबर ही ऐसी है कि चौंक जाओगे। अगर आप उन में से हो जिसे Messages Forward कि करने की बहुत चूल मची रहती है, भले ही वो मैसेज गलत हो या झूठा हो हमें तो भैय्या पत्रकार ही बनना है ऐसे समझ लेते हैं कई लोग खुदको, और भेज देते मैसेज हर किसीको या हर ग्रुप को, लेकिन अब अगर ऐसा करोगे तो भैय्या आपको हो सकती है जेल जेल जेल। Hahah

फिर कोई फर्क नहीं पड़ता आप कौनसे ग्रुप के मुखिया हो या नहीं हो पुलिस तो भाई ये सब नहीं देखती सीधा डंडे देती है। Haha तो थोड़ा संभल कर रहो। एक 21 साल के युवा ग्रुप एडमिन को झूठे मैसेज फैलाने के जुर्म में गिरफ्तार किया जा चुका है, और वो युवा पिछले 5 साल से जेल की सलाखों के पीछे है। दोस्तों आपको तो पता ही होगा पिछले कुछ दिनों झूठी अफवाहों को वजह से देश भर में 11 से ज्यादा मौत हुई हैं। और भारत में Whatsapp यूज करने वाले बहुत लोग हैं। तो कई बार लोग बिना कुछ जाने मैसेज Forward कर देते हैं। और काफी महंगा पड़ जाता है।

इस युवा का नाम है जुनैद खान, जो कि मध्य प्रदेश के राजगढ़ से है। इसे IT Act और section 124 A के तहत 14 फरवरी को इसके किसी Whatsapp Group में देश के खिलाफ कुछ मैसेज आया और वह Forward हुआ था जो की उसके है किसी दोस्त इरफान ने किया था, और फिर इसके बाद उन दोनों पर लोगों ने FIR कर दी।
17 साल के लड़के को रिमांड होम में रखा गया है और जुनैद को जेल में रखा गया है। जुनैद Bsc Second year का छात्र है। और उसकी परीक्षा भी दे नहीं पाया, क्यूंकि कोर्ट ने उसे बेल देने से मना कर दिया था, और उसके खिलाफ कुछ ज्यादा ही Serious Charges थे। तो भैय्या जो कोई भी WhatsApp Group का मुखिया है वो थोड़ा संभल कर रहो। वरना जेल हो सकती है।
तो भैय्या अब भारत सरकार ने Whatsapp को बताया कि देखो ऐसा ऐसा हो रहा है तो इसपर कुछ उपाय निकालो, तो Whatsapp मैं ने अब एक नया फीचर लाया है जिसमें दिखेगा की यह मैसेज Forwarded है या नहीं, यानी अगर Forwarded होगा तो ऊपर “Forwarded Message” लिखा आएगा।
तो भैय्या अंत में बस इतना ही कहूंगा कि किसी भी अफवाहों का शिकार मत बनो, कोई भी ऐसा वैसा मैसेज बिना जाने Forward मत करो। वरना पुलिस के डंडे पड़ेंगे। haha तो आगे ध्यान रखिए और अपने दोस्तों को भी समझाएं की कोई भी गलत आपत्ति जनक मैसेज Forward मत करना। बाकी आपकी मर्ज़ी।
बोलो जय माता दी।
तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here