5 Simple Tips to Boost Your Home Wi-Fi

0
707

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे 5 Simple Tips to Boost Your Home Wi-Fi के बारे में, यानी ऐसी 5 टिप्स जिनसे आपके घर के WiFi की स्पीड बढ़ जाएगी, और कुछ समस्याएं भी सुलझ जाएंगी। भाई पहले जमाने में हमारे ज़िंदगी में सिर्फ 3 चीजों का महत्त्व था रोटी, कपड़ा और मकान, लेकिन अब इसमें एक और चीज जुड़ गई है वो है इंटरनेट। दोस्तों अगर इंटरनेट ना हो तो ज़िंदगी अधूरी अधूरी लगती है। और आजकल आपको हर एक के घर में WiFi दिखाई देगा। बहुत से Internet Service Provider हमारे घर में Modem/Router Install करके जाते हैं और उसके बाद वो बिना छुए कई महीनों तक वैसे ही कोने में पड़ा रहता है। और आजकल के युवाओं का ऐसा है कि भाई “एक बार खाना ना मिले तो भी चलेगा लेकिन इंटरनेट तो चाहिए ही चाहिए” haha तो चलिए आज मैं आपको 5 टिप्स बताता हूं जिनसे आपके घर का WiFi Boost होगा और WiFi के Issues कैसे Solve होंगे।

5 Simple Tips to Boost Your Home Wi-Fi

1. Better Placement : कभी भी WiFi को घर के Center यानी बीच में रखें, जिससे आपके WiFi का Coverage Improve होगा, यह सबसे आसान तरीका है WiFi का Network Coverage अच्छा रखने का। बहुत से लोग WiFi को घर के किसी कोने में रख देते हैं और इससे Range मिलने में दिक्कत अा जाती है। आप Router इस को आगे से घर के बीच में रखिए जिससे बेहतर Coverage मिलेगा, और बाकी Electronic चीजों से इसे दूर रखिए जैसे प्रिंटर, microwave ovens, other routers etc।
2. Limit The Number Of Devices : क्या आपके आपके दोस्त या मेहमान Party करने आते हैं ?? और आपको उनसे Password Share नहीं करना ?? तो आप अपने Router पर Guest Network Enable कर लीजिए। आप Router के Admin Setting > Wireless Tab जिसमें आपको Guest Network का Tab दिखेगा।
आप उसे नाम भी दे सकते हैं, Password भी रख सकते हैं और कितने लोग आपका WiFi यूज़ कर सकते हैं ये नंबर भी सेट कर सकते। और कई सारे Routers में आप ऐसा भी कर सकते हैं कि मान लो कोई Device कुछ ज्यादा ही चिपके जा रहा है तो उसकी Connectivity आप हटा सकते हैं।
एक बार Party खतम हो गई तो आप Guest Network Disable कर सकते हैं। और इसके बाद आपका Password किसी को पता नहीं चल सकता। और आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है।
3. Repeaters Better Range : जब तक आप एक सिंगल रूम या स्टूडियो अपार्टमेंट में नहीं रहते तब आपको Router का पूरा Coverage नहीं मिल पाता। आप अपने पुराने Routers को बाहर निकालिए और उन्हें यूज करना शुरू करिए जिससे WiFi के सिग्नल Improve होंगे।
WPS Method एक बहुत ही अच्छा जरिया है Repeater का, आप WPS अपने Router में Enable कर लीजिए, और WPS Button Repeater पर दबाइए। सब कुछ बस 1 मिनट में Configured हो जाएगा। आपको Router के बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे जैसे D-LINK, TP-Link, NetGear जिनकी कीमत 1000 रुपए से है। अगर आपके पास पुराना Router है तो उसे Repeater की तरह यूज करिए।
4. Change your WiFi Password Regularly : आपने WiFi का Password अब तक कितनी बार Change किया ?? या जब से WiFi Install किया था तब से वही Password है? आपने अब तक जिन्हें जिन्हें Password दिया है वो लोग भी अं तक आपका WiFi यूज़ करते होंगे, और इससे WiFi की स्पीड कम हो जाती है। तो इसी लिए आप हर 6 महीने में अपने WiFi का Password बदलते रहना चाहिए। 
 
5. Try Using USB Router : आप अपने Router पर नजर घुमाइए और अगर आपको वहां USB Port दिखा तो आप इसे Hard Drive या Printer को Connect कर सकते हैं और फिर वह Device Network मैं में सब Devices के लिए Available रहेगा, और उसके बाद उस Network कर पर सारे कंप्यूटर्स उस Hard Drive या Printer को Access कर पाएंगे।
 
तो भैय्या जाओ और ये 5 Simple Tips to Boost Your Home Wi-Fi आजमा कर देख लो, क्या पता आपके कुछ काम आसान हो जाए।
बोलो जय माता दी।
 
तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

Leave a Reply