How to Boost Singnal Strength of Your iPhone/Android Smartphone

3
493

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे हमारे फोन में आनेवाली Signal Strength की दिक्कत के बारे में, यह काफी आम बात है कि कभी कभी हमारे फोन में Signal नहीं आता, या आता जाता रहता है और इससे हम परेशान हो जाते हैं, और इसके कारण हमारे Call Drops होना शुरु हो जाते हैं, यानी बात करते करते कॉल कट जाना, मैसेज का अटक जाना, Email Sent ना होना, और तो और इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है।
दोस्तों स्मार्टफोन हमारे ज़िंदगी का बहुत अहम हिस्सा बन चुका है, और इसमें Network/Signal हां ना हो तो ज़िंदगी अधूरी सी लग जाती है, जैसे हीर के बिना रांझा, राजा के बिना रानी haha तो भैय्या अगर आपको भी Signal Strength की दिक्कत अा रही है आइए मैं आपको ऐसी कुछ 5 चीजे बताता हूं जिनसे शायद आपकी समस्या का समाधान हो जाए।

How to Boost Singnal Strength of Your iPhone/Android Smartphone

1. आप अपने फोन से कवर हटा दीजिए, जिससे स्मार्टफोन का Antenna Block ना हो

स्मार्टफोन को कवर लगाने से आप फोन को सुरक्षित जरूर समझते हैं, लेकिन कई बार यह Signal Reception Strength पर भी समस्या उत्पन्न कर सकता है। और आप ध्यान रखिए कि फोन को अच्छे से पकड़ें जिससे फोन का Antenna Block ना हो।

2. आपको स्मार्टफोन और Cell Tower के बीच में आनेवाली बाधा को हटाना

अब आप सोच रहे भाई ये कैसे करें??? क्यूंकि आपके स्मार्टफोन को Signal Cell Tower से मिलता है और इस दौरान पहले ही बहुत बाधाओं के बाद आपको कम Signal मिलता है।
आप ये चीजे करिए :
• आप खिड़की या खुले Area में स्मार्टफोन यूज करिए।
• किसी धातु या दीवार से दूर रहिए।
• अपने फोन को Electronic चीजों और धातु से दूर रखिए, और टीवी के पास तो बिल्कुल भी मत रखिए।

3. अपने फोन कि बैटरी को संरक्षित करिए

जब आपके फोन की बैटरी कम हो जाती है तब Signal/Network को ढूंढना बहुत मुश्किल हो जाता है। और ऐसे में Network ढूंढने के चक्कर में बैटरी और Low होती चली जाती है। तो ऐसे में आप Apps, Bluetooth, WiFi को Turn Off करिए।

4. आप अपने सीम कार्ड को चेक करिए कहीं कोई Damage है या नहीं, या खराब हो गया हो ??

कभी कभी हमे लगता है कि Signal Drop हो गया है तो सीम कार्ड में किसी खराबी या Dust की वजह से हो रहा हो। Signal की Strengh पूरी तरह  आपके सीम कार्ड पर निर्भर है। तो आप अपने सीम कार्ड को निकालकर साफ करिए और फिर से फोन में डाल दीजिए ऐसा करने से Signal Strength में सुधार आने के Chances हैं।
अगर यह भी कम नहीं आया तो आप सीम कार्ड Replace करिए। और नए सीम कार्ड के बाद शायद Signal Strength में सुधार अा जाएं।

5. 2G या 3G Network में Switch Back करिए

बहुत बार हम देखते हैं कि हमारा 4G Network बहुत कम Signal देता है। और जब भी हमें कम Signal मिलता है तो हम 2G या 3G में हम Network Switch कर सकते हैं। या हम Manually Network Select कर सकते हैं। शायद इससे आपकी का समाधान हो जाए।
Android यूजर्स के लिए: Go to Connection Setting > Mobile Networking > Network Mode > Choose  2G Only or 3G Only Option.
iPhone यूजर्स के लिए: Go to Settings > Cellular > Cellular data Options > Disable the ‘Enable 4G’ toggle.
तो दोस्तों अंत में बस यही कहूंगा कि ये सब आजमा कर देखिए और अगर इसके बाद Signal ना मिले तो एक काम करिए फोन को अच्छे से हाथ में पकड़िए और दूर कहीं फेक दीजिए hahah.
बोलो जय माता दी।
 
तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here