Is Flying Drones in India Legal?

0
414

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे Drones के बारे में, जी हां वहीं Drone जिन्हें आसमान में उड़ाकर नीचे के छायाचित्र/फोटो/विडिओ लिए जाते है। और ये सब देखने में काफी मजेदार दिखता है। लेकिन क्या भारत में Drone उड़ाना Legal है?? तो आज हम इसी पर बात करेंगे कि आखिर ये उड़ाना मना क्यूं है, सरकार क्यूं मना करती है? और अगर आप ऐसा करते हैं तो आप मुसीबत में अा सकते हैं।

भाई Drone या Aerial Vehicle की मदद से लोग ऊपर से ज़मीन/Area को देख सकते हैं।

A Draft Policy For Operations of Drones

Guideline 2, 2016 : Government Authorities ने बताया था कि आप भारत में कहीं भी खास करके Public Place में Drone नहीं उड़ा सकते, और यह Illegal है। और अगर आप ऐसा करते हैं और भैय्या किसीने Complaint कर दी तो आपको जेल हो सकती है, हां जी बिल्कुल सही सुना। अगर आपको Drone किसी अलग हेतु के लिए उड़ाना है तो इसके लिए आपको परमिशन लेनी पड़ेगी।

Buying and Selling of Drones in India

Drone उड़ाना भले ही Illegal हो, लेकिन यह बेचने खरीदने में कोई दिक्कत नहीं है। Drones आपको आसानी से ऑनलाइन वेबसाइट पर मिल जाएंगे। और दूसरे देश से Drone Drone मंगवाने पर भारत सरकार ने Restrictions लगा दिए है।

Registration of Drones

Drones को Aircraft माना जाता है। इसपर 3(7) Aircraft Rules’ 1937 भी लागू है। और Rule 30 कहता है कि जो Aircraft आगे दी गई चीजों पर अमल करता है उसिकों Registration Certificate मिलेगा:
Aircraft जो भारतीय लोगों का हो। और उसका Registered Office भारत में हो। अगर कोई कंपनी भारत के बाहर Registered है वो लोग भी अपना Aircraft भारत सरकार द्वारा रजिस्टर करा सकते हैं। या कोई ऐसा इंसान जो भारत का नागरिक नहीं है लेकिन और उसके पास Drone है या वो बिजनेस करना चाहता है तो ऐसे में वह भी रजिस्टर कर सकते हैं।

Central Government Can Issue The Certificate of Registration

सिर्फ केंद्र सरकार Certificate of Registration दे सकती है। यह कब तक Valid रहेगा वो भी केंद्र सरकार तय कर सकता है।

Unmanned Aircraft Operator Permit

UIN की प्रोसेस थोड़ी भारी है जिसके लिए आपको यह Follow करना पड़ेगा:
आपको नजदीकी लोकल पुलिस स्टेशन से Character Verification कराना पड़ेगा। उसके बाद आपको भारतीय दूरसंचार विभाग से Radio Frequency यूज़ के लिए UAF जरुरी है। और Drone Register करने के बाद Unmanned Aircraft Operator Permit (UAOP) लेना होगा।

The following documents need to be submitted to get the Permit

आपको रक्षा हवाई सेना से भी परमिशन लेना जरूरी है। और जिसकी जगह से आप Drone उड़ाओगे उस जगह मालिक से भी परमिशन लेनी होगी। और जो Drone उड़ा रहा है उसकी ट्रेनिंग Details भी मांगी जा सकती है। और तो और भारतीय सुरक्षा विभाग। से भी परमिशन लेना जरूरी है। मतलब भैय्या इतनी सारी परमिशन लेते लेते कहीं इंसान बूढ़ा ना हो जाए। Haha और सरकारी काम कितने जल्द होते हैं ये भी आपको अच्छी तरह से पता है। Haha
तो भाई इतना सब करने के बाद Drone मालिक को इस उड़ाने की परमिशन मिल जाएगी, वो भी सिर्फ 2 साल के लिए सीमित रहेगी।

Flight Limit

अगर Drone मालिक को 200 फीट के ऊपर इसे उड़ाना है तो उसे DGCA से परमिट लेना पड़ेगा। और अगर आपका काम Cancel हो गया होगा तो यह भी आपको DGCA को बताना होगा। और अगर 200 फीट से नीचे उड़ा रहे तो लोकल Municipal Office से आप परमिशन ले सकते हो।
अगर आप बिना परमिशन के Drone थोड़ा उड़ा रहे हैं तो आप पास केस लग लग सकती है वो भी Indian Penal Code 1980 धारा 188, 287 और 336 के तहत।

Flaws in the Guidelines

दोस्तों आप अपनी खुद की छत के ऊपर Drone उड़ा सकते हैं लेकिन इस पर कुछ लिमिट है।
तो दोस्तों अंत में बस इतना ही कहूंगा कि भाई कितनी परमिशन?? मैं खुद चकरा गया था। Haha चलो एक सुरक्षा की नजर से देखा जाए तो यह अच्छा भी है, क्यूंकि कई लोग इसका दुरुपयोग भी करते हैं। और कई बार Criminal Activities में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। तो चलो अच्छी बात है। और बाकी आप ठीक ना?? जय राम जी की Hahah

बोलो जय माता दी।

तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

References

[1]http://www.dgca.nic.in/misc/draft%20circular/AT_Circular%20-%20Civil_UAS(Draft%20April%202016).pdf

[2]http://dgca.nic.in/public_notice/PN_UAS.pdf

[3]http://geoawesomeness.com/flying-drones-in-india/

[4]http://dgft.gov.in/Exim/2000/NOT/NOT16/Notification_No.16_(English).pdf

[5] Rule 3(7)[5], Aircraft Rules’ 1937.

[6] Rule 30, Aircraft Rules’ 1937

[7] Rules 31 – 37A, Aircraft Rules’ 1937

[8] Rule 49, Aircraft Rules’ 1937.

[9] Section 268, Indian Penal Code, 1860.

[10]http://carnegieindia.org/2017/03/10/civilian-drones-and-india-s-regulatory-response-pub-68218

[11] Lakshmanan v. Ayyasamy, (2011) 6 MLJ 544 (Mad. H.C).

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here