4 Warning Signs That Your Hard Drive Is Dying

0
300

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे 4 Warning Signs That Your Hard Drive Is Dying जी यानी ऐसे 4 खतरों के बारे जिनसे आपकी Hard Drive खराब हो रही है यह पता चलेगा। आज कल सब लोग Technology पर निर्भर हैं, क्यूंकि हमारी ज़िंदगी का आधे से ज्यादा काम तो Technology की वजह से ही पूरा होता है। और हमें अपने फोटो, विडिओ, गाने, गेम, सॉफ्टवेयर और कुछ यादों को ताजा रखने के लिए बहुत सारे Data Storage की जरूरत होती है। और यह Data बढ़ता ही जाता है। और फिर कंप्यूटर भी फूल होने के कारण हमें External Data Storage Device “Hard Drive” की जरूरत पड़ती है।
अब एक कंप्यूटर की Internal Storage ज्यादा से ज्यादा 5-10 साल चल पाती है और External Storage 3-5 साल के बीच होता है। और Hard Drive का Usage आजकल बहुत आम है क्यूंकि हर किसीको कुछ ना कुछ जरूरी Data होता है जो उसे Hard Drive में ही रखना पड़ता है। लेकिन यह कब कैसे खराब हो सकता है इसके बारे में हम बात करेंगे, ताकि आपको अंदाजा अा सके कि आपकी Hard Drive खराब होने ही वाली है तो आप उससे पहले अपना सारा Data किसी और Hard Drive में स्टोर कर सके।

4 Warning Signs That Your Hard Drive Is Dying

Warning Sign 1: अगर Hard Drive कंप्यूटर में लगाने के बाद आपका कंप्यूटर स्लो या हैंग हो रहा है या आपको “Blue Screen Of Death” नजर आ रही है तो आप पहले कंप्यूटर को अपडेट कर ले या नया Windows Update कर ले, अगर ऐसा करने के बाद भी आपकी समस्या का हल नहीं निकल रहा तो भैय्या समझ जाओ आपकी Hard Drive खराब होने वाली है।
Warning Sign 2: एक और Hard Drive खराब होने का कारण जो कि, आपकी Hard Drive की कोई फ़ाइल ओपन नहीं हो रही या आपको वह Currupt नजर आ रही है जो को Save करने के वक़्त एकदम सही से बिना समस्या के Save हुई थी तो समझ जाओ आपकी Hard Drive में कुछ समय है।
Warning Sign 3: बहुत सारे bad sectors की वजह से आपकी Hard Drive खराब होने के Chances होते हैं। Bad Sectors ऐसा छिपा हुआ Area होता है जो कि Operating System Automatically Detect कर लेता है। इसका पता लगाना बहुत मुश्किल होता है खास कर तब जब आपकी Hard Drive पुरी भरी हुई हो।
Bad Sectors Windows में Check करने के लिए My PC पर जाकर Hard Drive के Partition में जाइए और Right Click करिए और “Properties” में जाइए। अब Tools में जाने के बाद “Error Checking” पर क्लिक करिए इसके बाद “Optimisation and Defragment Drive” पर क्लिक करिए।

4 Warning Signs That Your Hard Drive Is Dying

Warning Sign 4: अगर आपके Hard Drive से अजीब आवाज अा रही है तो समझ जाओ यह खराब होने वाली है। इस आवाज को “Sound of Death” भी कहते हैं। Error से निकलने के वक़्त ऐसे अजीब आवाजे आने लगती है। इसका मतलब आपके Hard Drive का Hardware Part खराब हो चुका है जैसे कि Spindle Motor, Bearing etc.
अब हम ऐसे ही अंदाजा तो नहीं लगा सकते है कि हमारी Hard Drive कब खराब हो, लेकिन इससे अच्छा यही होगा कि हम Data का Backup किसी दूसरी नई Hard Drive में रखें।
 
बोलो जय माता दी।
तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको 4 Warning Signs That Your Hard Drive Is Dying से काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here