WhatsAppitis: The New Health Disorder, Social Media Use Karne Ke Side Effects aur Health Disorder

1
257

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों दुनिया में आजकल सोशल मीडिया का यूज बहुत किया जाता है, क्यूंकि आधे से ज्यादा काम और  काफी वक़्त लोग सोशल मीडिया पर बिताते हैं। मतलब पूरे दुनियाभर से 25% से ज्यादा लोक संख्या Facebook, Whatsapp, Instagram और Twitter पर मौजूद है। भाई हमारे नुक्कड़ का पप्पू तो सुबह शाम फेसबुक पर लगा रहता है अब क्या बताएं आपको hahah मतलब भाई छोटे बड़े सब लोग आजकल सोशल मीडिया पर अा चुके हैं। और रिश्तेदार तो सुबह सुबह अजीब Good Morning के मैसेज भेजकर परेशान करते हैं, और रिप्लाई ना किया तो ऊपर से सुना देते हैं। Hahah खैर एक तरह अच्छा भी हैं बुरा भी जैसे सिक्के के 2 पहलू होते हैं वैसे सोशल मीडिया की भी 2 बाजू हैं। एक अच्छी जो हमें सब कुछ जानकारी वक़्त पर देती है और दूसरी यह कि इसका Addiction बहुत खतरनाक है। तो दोस्तों आज हम सोशल मीडिया के Side Effects और Health Disorder को लेकर बात करेंगे।

WhatsAppitis Kya Hai?

अब सोशल मीडिया की बीमारी का एक नया नाम सामने आया है “WhatsAppitis” हाल ही में यह मशहूर हुआ है। मतलब हमारे Thumb यानी अंगूठे के Text Message Type करने के लिए होने वाले  यूज से अंगूठा Damage हो सकता है या अंगूठे की मास पेशियों को नुकसान होने की संभावना है। और ज्यादा फोन ऑपरेट करने से Tenosynovitis की बीमारी हो सकती है यानी आसान भाषा में कहें तो कलाइयों में दर्द या हाथ की मास पेशियों में होने वाला दर्द।
बार बार सोशल मीडिया का यूज करने से हमारे हाथों का सबसे ज्यादा उपयोग होता है यानी खास करके अंगूठे का, जो कि स्क्रॉल या टाइपिंग करने में होता है। तो बहुत ज्यादा टाइपिंग करने से भैय्या समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए अपनी गर्लफ्रेंड से चैट थोड़ा कम ही करो तो अच्छा हो जाएगा। haha आपके भले के लिए कह रहा हूं। haha
भी सोशल मीडिया का Addiction और स्मार्टफोन का अति उपयोग काफी खतरनाक है भाइयों, इससे Bones ( हड्डियों ) और Joints में तकलीफ हो सकती है। और तो और हम जो हम बार बार फोन में सर घुसाए रखते हैं उससे गर्दन में सर्द होने लगता है, इसे तो कोई मना नहीं कर सकता, सही कहा ना। और Dr आशीष चौधरी Managing Director and Orthopaedic Surgeon, Aakash Healthcare Super Speciality Hospital का कहना है कि Orthopaedicians ने नोटिस किया है कि यह समस्या जवान बच्चों में काफी पाई जा रही है।

WhatsAppitis: The New Health Disorder, Social Media Use Karne Ke Side Effects aur Health Disorder

स्मार्टफोन के ज्यादातर यूज करने से पीट में दर्द और गर्दन का दर्द सता सकता है जो की आपके पहले कभी सुना नहीं होगा, लेकिन भैय्या अब ऐसा बार बार सुनाई देगा। hahah अब जो लोग ज्यादा स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं उनको तो बताने की जरूरत नहीं होगी कि कैसा दर्द उठता है गर्दन में।
और Dr ईश्वर बोहरा Sr. Consultant, Orthopaedics, Joint Reconstruction & Spine Surgery, BLK Super Speciality Hospital का कहना है कि सोशल मीडिया और स्मार्टफोन के ज्यादा उपयोग से bones और Joints भी में समस्याएं आ सकती है यानी Health Disorder ही के लो। और multiple tendon inflammation (tenosynovitis) nerve compression (carpal tunnel syndrome & cubital tunnel syndrome) and chronic neck pain (Cervical spondylitis), जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।
तो अंत में बस इतना ही कहूंगा कि फोन में ज्यादा मुंह मत मारो haha मेरा मतलब है ज्यादा फोन में अंदर मत घुसो वरना लड़की मिले ना मिले गर्दन दर्द जरूर मिलेगा।
बोलो जय माता दी।
तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको WhatsAppitis: The New Health Disorder, Social Media के Health Disorders से काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here