Five ways AI is changing your smartphone experience

3
365

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे Artifical Intelligence के बारे में यानी Artifical Intelligence आपके स्मार्टफोन का अनुभव बदल रहा है। AI है ही काफी अनोखी तकनीक, जिससे आपका स्मार्टफोन यूज एकदम मक्खन की तरह होता है। और आने वाले सालों में AI की मदत से स्मार्टफोन में आपकी काफी कुछ बदलाव भी देखने मिलेंगे। लेकिन इसका स्मार्टफोन पर बस एक लिमिट तक ही यूज होता है। जैसे जैसे नए स्मार्टफोन अा रहे हैं वैसे नए फीचर और तकनीक भी अा रही हैं, जिनसे स्मार्टफोन यूजर्स को काफी सारी मदद मिलती है और काम भी आसान हो जाते हैं। तो आइए बात करते हैं Five ways AI is changing your smartphone experience के बारे में।

What is AI ( Artificial Intelligence Kya Hai? Hindi)

देखो भैय्या अगर आसान भाषा में बात करें तो Artificial Intelligence मतलब कृत्रिम होशियारी/दिमाग कह दो, क्यूंकि मशीन को इंसानों कि तरह दिमाग दिया जाता है तभी वो सोच पाते हैं और खुद से किसी भी सवाल का सोच के जवाब दे पाते हैं। समझ गए? मतलब यही “मशीन वाला इंसानी दिमाग “ऐसा ही समझ लो, क्यूंकि AI को काफी अच्छे तरीके से बनाया गया है।

Five ways AI is changing your smartphone experience

यह रहे 5 तरीके जिनमें AI यूज करके आपके स्मार्टफोन का अनुभव आने वाले सालों में अच्छा रहेगा:
UNISOC ने एक अच्छा Unique रास्ता ढूंढ कर निकला है भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स के लिए, जो कि AI Powered Chipset यानी यह Low Costing Mobile Phones के लिए होगा। इनके भारतीय मार्केट में फीचर फोन को मिलाकर 40% Shares है, तो UNISOC ने तय किया कि ऐसी चिपसेट निकालेंगे जो AI Supported, Augmented Reality और Virtual Reality रहेगा। इससे भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स को Advance Features यूज करने मिलेंगे। अब फोन भी secure रहेंगे और online transaction भी facial recognition से होंगे। चलो अच्छी बात है अब मुखड़ा कैसा भी हो कम से कम फोन तो मना नहीं कर पाएगा। वरना हर लड़की से आप “ना” सुनते आ रहे होंगे। haha

Practical AI by automating personalized and contextual calls

Knowlarity, यह Cloud Telephone Leader है यानी Next Generation Text to Speech AI फीचर आएगा। जो कि “Personalized Contextual Automated Calls” के स्वरूप में आएगा। जिसका भाषा और बोलने के तरीके पर कंट्रोल रहेगा, और यह सारा Customized रहेगा। इससे बहुत बढ़िया अनुभव आने वाला है।

कैमरा का फायदा

कैमरा यानी फोन का important हिस्सा, हो लड़कियां काफी यूज करती है। Hahah इसमें भी AI Feature है। AI की मदद से कैमरा इंटरफेस सब्जेक्ट को Detect कर पाएगा जैसे की खाना, पटाखे, Landscape, और कैमरा अपने आप अच्छी से अच्छी तस्वीर लेनी की कोशिश करेगा। AI से face detect भी होता है जो कि अब तक काफी फोन में अा चुका है।

Language Translator

आजकल बहुत सारे Language Translator Apps play store पर मौजूद हैं। लेकिन इन apps के लिए इंटरनेट होना बहुत जरूरी ताकि वह इमेज को पढ़ सके और मतलब बता सके। लेकिन AI के आने पर आपको इंटरनेट की कोई जरूरत नहीं है। मतलब उन apps की तो भैय्या लग गई समझो। Haha

Voice Assistance

यह तो काफी पहले अा चुका है जैसे कि Siri Apple के लिए, Google Assistant Android के लिए, और Cortana, Alexa लेकिन अब Voice Assistant AI के मदद से Improve हो चुका है। यह सिर्फ अब आपके बोल सुनकर छोटे मोटे task ही नहीं बल्कि online order, searching for song, या मैसेज टाइप करने में भी मदद करेंगे। वाकई में AI की तारीफ करनी पड़ेगी। लोगों के काफी सार काम आसान हो जायेगें और वक़्त भी बच जायेगा।
बोलो जय माता दी।
तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here