क्या सबसे सस्ते लैपटॉप अच्छे हैं? या Waste of Money हैं?

1
409

Aa Gye Aap… I am Back

दोस्तों आज हम बात करेंगे सस्ते लैपटॉप के बारे में, वैसे तो आजकल सबको चीजे सस्ती चाहिए फिर चाहे वो ब्रांडेड हो या कोई कैसी भी बस सस्ते में मिल जाए यही ख्वाहिश रहती है। इलेक्ट्रोनिक चीजों के मामले में तो हम पीछे हैं कैसे रह सकते हैं haha हमें तो सब सस्ता और डिस्काउंट मारके ही चाहिए। है ना ?? अब अगर कंप्यूटर की बात करे तो यह आजकल बहुत महंगे आते हैं क्यूंकि यही कई तरह के होते हैं जैसे। की Gaming के लिए, एडिटिंग के लिए, Music Producers के लिए। लेकिन इन सब के बीच एक बात आम है वो है पैसों को बचत।
कई बार आप सस्ते में लैपटॉप ले लेते हैं और आगे चलकर उसमें कई सारी दिक्कतें आना शुरू हो जाती है। क्यूंकि अच्छी Quality नहीं होना, अच्छा सॉफ्टवेयर ना होना, और भी काई सारी बाते हैं वो बहुत कम पैमाने पर होती है। इसी के कारण सस्ते लैपटॉप जल्दी खराब हो जाते हैं।
तो चलिए आज पूरा कच्चा चिठ्ठा खोलते हैं सस्ते लैपटॉप को लेकर जिससे आपको आखिर तक समझ में आ जाएगा कि सस्ते लैपटॉप लेने चाहिए या नहीं? या कुछ पैसे डाल कर अच्छा लैपटॉप लेना चाहिए।

आप लैपटॉप क्यूं लेना चाहते हैं?

आजकल लोग काफी सारे अलग अलग कारणों कि वजह से लैपटॉप लेते हैं। कुछ लोग बस Mac ले लेते हैं क्यूं? क्यूंकि वह Apple का है और इसका अनुभव लेने के लिए। या किसीको बस ईमेल्स के लिए या ऑफिस जैसे कामों के लिए चाहिए होता है।
बहुत सारे लोग ज्यादा पैसे ना होने के कारण जो भी जैसा भी उन पैसे में लैपटॉप मिले वो खरीद लेते हैं। क्यूंकि अच्छे मॉडल के लिए काफी ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं।
अगर आपकी कुछ छोटे मोटे कामों के लिए लैपटॉप चाहिए तो आप सस्ता chromebook ले सकते है,, लेकिन अगर आपको HD Editing करनी है तो chromebook से आपका काम नहीं चलेगा। आपको अच्छा लैपटॉप लेना होगा।

सस्ते लैपटॉप के नकारात्मक पहलू

आप सभी को तो एकदम पावरफुल लैपटॉप की जरूरत तो नहीं होगी लेकिन बेसिक के ऊपर भी अच्छा लैपटॉप हो तो अच्छा रहता है। तो चलिए कंप्यूटर की कुछ खास बातें जानते हैं जिससे आपको पता चलेगा आप असल में किस चीज के लिए ज्यादा पैसे गिन रहे हैं या क्या महत्वपूर्ण है।

स्क्रीन

स्क्रीन रिजॉल्यूशन से पता चलता है कि स्क्रीन बढ़िया है कि नहीं। जैसे कि 1080p मतलब 1920×1080 और 4K मतलब 4096×2160. बहुत सारे सस्ते कंप्यूटर्स में 1366×768 का डिस्प्ले लगाया जाता है जो कि अच्छा नहीं है भैय्या। आप जो भी देखोगे वो घटिया ही दिखेगा।

हार्ड ड्राइव

आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव जिसमें आपका सब डाटा स्टोर रहता है। सस्ते हार्ड ड्राइव से आपकी 2 समस्याएं अा सकती है।
 
पहली यह कि कम डिस्क स्पेस। कुछ सस्ते लैपटॉप में HDD की जगह Solid State Drive (SSD) होता है। सस्ते सस्ते लैपटॉप में 32जीबी या 64जीबी SSD होता है। अगर आपको ज्यादा डाटा स्टोर करना है तो आप external hard drive भी खरीद सकते हैं। लेकिन इससे और ज्यादा पैसे खर्च होंगे।
 
दूसरी बड़ी समस्या यह की traditional HDD में भी सस्ती मशीन होती है जो SSD से भी धीमी होती है। यानी लैपटॉप धीमी गति का रहेगा। बिल्कुल गोगलगाय की तरह। Haha

RAM 

यानी Random Access Memory, यह कंप्यूटर में आपके ओपन प्रोग्राम को Hold करके रखता है। Amazon पर सस्ते लैपटॉप के अंदर बस 4जीबी का RAM होता है, यह ठीक ठाक है, लेकिन बहुत सारे प्रोग्राम इसपर नहीं चलेंगे। अगर आप क्रोम ब्राउज़र के 12 टैब ओपन करके बैठे हैं और ऑनलाइन गाने भी सुन रहे हैं तो भैय्या 4जीबी आपको काफी नहीं है। आपको ज्यादा RAM चाहिए। कम से कम 8जीबी या उससे ज्यादा अगर RAM हो टोही अच्छा है। वरना आप बस नॉर्मल काम कर पाओगे।

Touchpad, Keyboard & more

ऊपर दिए गए 3 चीजे बहुत महत्वपूर्ण है, जो कि सस्ते लैपटॉप में देखी जा सकती है। एक और बात सस्ते लैपटॉप में आपको टचपैड छोटा दिखेगा या क्लिक करने के लिए दिक्कत आयेगी। और इसमें ज्यादा बैटरी भी नहीं टिक पाती। आपकी हर बार चार्जर को लगाकर रखना होगा।
 
क्या सबसे सस्ते लैपटॉप अच्छे हैं? या Waste of Money हैं?

क्या सस्ते लैपटॉप आपके लिए सही हैं?

देखो भैय्या हमने तो सारी बातें आपके सामने रख दी है। अब आप ही तय करो आपको किस तरह का लैपटॉप चाहिए। अगर आप बस मेल या सर्फिंग करते हैं तो आप बेझिचक सस्ते लैपटॉप खरीद सकते हैं।
अगर आपको सस्ते लैपटॉप चाहिए तो यह रहे कुछ सस्ते लैपटॉप्स जो आपके बजट में भी फिट होंगे:
 
Best Gaming Laptop: Acer Aspire E 15
 
यह Full HD, 8th Gen Intel Core I5-8250U, GeForce MX150, 8GB RAM MEMORY, 256GB SSD, E5-576 G-5762 है, और इसकी कीमत Amazon पर $599.99 है। यह बहुत ही अच्छा लैपटॉप है।
Best Cheap Laptop For Students: Acer Swift 1
यह 13.3″ Full HD, Intel Quad Core N4200 2.5GHz, 4GB, 64GB eMMC Webcam, Bluetooth, Fingerprint Reader, Windows 10 pure Silver है। इसकी कीमत Amazon पर $349.00 है 
 
Best Cheap Chromebook: Acer Chromebook 14
 
यह Aluminum 14 inch FULL HD, Intel Celeron N3160, 4GB LPDDR3, 32GB, Chrome, Gold, CB-3-431-C0AKacer के है, और इसकी कीमत Amazone पर $299.00 है।
Best Cheap Laptop For General Use: HP 15 Series
यह 15.6 inch HD Laptop Computer with SSD (2018 Newest Edition), AMD A6-9220 Dual-Core, 8GB RAM, 256GB SSD, DVD +/-RW, Bluetooth, USB 3.1, HDMI, Windows 10 Home (Jet Black) है,और इसकी कीमत Amazon पर $446.00 है।
तो दोस्तों जितना भी पैसा खर्च कर रहे हो वो सोच समझ कर खर्च करो, ताकि आपको कम पैसों में भी अच्छे क्वालिटी का लैपटॉप मिल सके।
बोलो जय माता दी।
तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here