What is Email Spoofing? नकली ईमेल क्या है? Scamers कैसे झूठे ईमेल बना रहे हैं?

1
293

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे Email Spoofing के बारे में यानी नकली ईमेल के बारे में, जो scamers झूठे ईमेल बना कर लोगों को ऐठने का काम करते है। मान लो अगर किसी ने आपका ईमेल आईडी यूज कर लिया ? और आपके परिवार में किसीको कुछ अजीब मेल भेज दिया आपके मेल से? तो क्या करोगे? आप सोचेंगे की आपका मेल आईडी हैक हो गया है। लेकिन कभी कबार ऐसे झूठे मेल बनाकर Scamers उल्लू बनाने का काम करते हैं। और इसे कहते हैं भैय्या Email Spoofing.

What is Email Spoofing? Email Spoofing Kya Hai?

आपको सबसे पहले तो यही लगेगा की आप किसी साइबर क्राइम का शिकार बन चुके हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। क्यूंकि कोई आपके ईमेल जैसा Same Email बनाकर दूर उपयोग कर रहा होगा।
Scammers आपके सोशल मीडिया एकाउंट या mutual contact से झूठे ईमेल एड्रेस बना लेते हैं
 
आप में से काफी सारे लोग ईमेल पर बहुत ही महत्वपूर्ण काम करते हैं या कोई फाइल भेजते या रिसीव करते हैं। तो थोड़ा बहुत तो डर लगेगा ही, लेकिन घबराइए मत आपका ईमेल हैक नहीं हुआ होगा।
 
कई बार आपको कुछ अजीब मेल आते हैं और आप गलती से मेल की किसी लिंक पर क्लिक कर देते हैं। और ऐसे ही गलती हो जाती है। तो आपको ऐसे लिंक पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

What is Email Spoofing? नकली ईमेल क्या है?

नकली Email Address कैसे बनाए जाते हैं?

Scammer को बस Simple Mail Transfer Protocol (SMTP) server चाहिए ही होता है। ऐसा सर्वर जो ईमेल भेज सके, और सही mail equipment. जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस आउटलुक ही जैसा ही समझ लो।
 
आपको Display Name, Email Address और लॉग इन की जानकारी चाहिए। यानी लॉग इन और पासवर्ड चाहिए।
अब मैं आपको यह सब करने को नहीं कह रहा, और करना भी मत, क्यूंकि कानून की नजर में यह गुनाह है यानी illegal हैं। 

अजनबियों को मुझसे ईमेल कैसे गए?

एखाद बार आपको किसी अजनबी से गुस्से भरा मैसेज आता है और कहता है कि आप ने मुझे वायरस क्यूं भेजा है। तो भैय्या यह Email Spoofing की वजह से ही होता है। तो अगर आपकी ऐसा कोई मेल आता है तो आप उन्हें बताएं कि देखो भैय्या ये मैंने नहीं भेजा, चाहिए तो Conversation का स्क्रीन शॉट उन्हें भेज दीजिए। और अपने आस पास के लोगों को भी बता दीजिए कि भाई ऐसा ऐसा हो रहा है, अगर कोई ईमेल आए तो उसे ignore कर देना।

अगर आपको कोई Suspicious Email आता है तो क्या करना चाहिए?

अगर मेल में कोई लिंक है तो उसपर क्लिक ना करें। और किसी फाइल को डाउनलोड भी ना करें। अगर आपको लगता है ये किसी पहचान वाले का है तो आप एकबार उन्हें मेल करके पक्का कर ले, और उनके पहले के मेल देख कर email pattern का स्टाइल देख लीजिए, अगर कुछ भी अजीब लगे तो क्लिक मत करना, और हर बार एक ही device से मेल भेजते होंगे तो वहां पर ” sent from iPhone” ऐसा लिखा हुआ आयेगा, अगर कुछ और लिखा हुआ होगा तो भैय्या आप यूज Ignore कर दो।

अगर कोई आपका Email Address यूज़ कर रहा है तो क्या करना चाहिए?

मैंने तो पहले ही बता रखा की भी Suspicious Mail की लिंक पर क्लिक ना करें। और अगर आपको कोई ईमेल आता है जो की केहता है आपने कोई मेल भेजा था, तो पहले आप अपना sent mail box चेक करें, अगर वहां मेल है जो कि आपने भेजा ही नहीं, तो समझ लो भैय्या गड़बड़ हो चुकी है। अब आप अपनी Gmail की Activity Log In चेक करिए, ताकि आपको पता चलेगा की आपका अकाउंट कब कब लॉग इन हुआ था।
 
आपको तुरंत अपना Password Change करना चाहिए।
 
तो भैय्या अंत में बस इतना ही कहूंगा कि घबराने की कोई बात नहीं है, इसपर एक सॉल्यूशन है, क्यूंकि जब भी कोई अजीब मेल आता है उसके IP ADDRESS से हम सामने वाले को Email Headers की मदद से ट्रेस कर सकते हैं।
बोलो जय माता दी।
तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here