Instagram Account Verify Kaise Karein? How to Get Verified on Instagram?

2
662

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे Instagram के बारे में, यानी Instagram Account Verify Kaise Karein? आपने बहुत बार काई लोगों या फिल्मी सितारों के प्रोफाइल के आगे एक Blue Tick देखा देखा होगा और आप सोचते होंगे साला हमने कौनसा पाप किया जो ये Blue Tick हमारे पास नहीं है। ये उन्हीं को मिलता है जो लोग स्पेशल हैं या कोई स्पेशल टैलेंट है। आजकल हर कोई इंस्टाग्राम पर अा चुका है, भाई शकल अच्छी हो या ना हो फोटो राले बिना लोग रहते ही नहीं। Hahaha और ऊपर से ऐसे ऐसे फिल्टर हैं कि आपका पूरा रंग रूप ही बदल दे, मान लो कोई लड़की पट गई और सामने मिलने पर कुछ और ही नजर आईं तो भैय्या भाग जाओ। Hahah
खैर तो आइए देखते है की आप खुद को कैसे Instagram पर verified कर सकते हैं?

Instagram Verification Kya Hai?

Twitter की तरह ही इंस्टाग्राम पर भी ब्लू टिक होती है, जिससे पता चलता है कि यह Verified हैं। आपको यह अकाउंट के सामने दिख जाएगा। Verified का मतलब है की इंस्टाग्राम ने इनकी Identity Confirm कर ली है, यानी यह झूठा अकाउंट नहीं है। मतलब आप सही इंसान को फॉलो कर रहे हैं।

Instagram Account Verify Kaise Karein? How to Get Verified on Instagram?

तो भैय्या अब तक Instagram Verification के बारे में ऊपर से पता चल ही गया होगा। तो आप अपने आप को Verify कैसे करवा सकते हैं?
 
आपको तो पता ही है कि इंस्टाग्राम पर Verified होना इतना आसान नहीं है। लंबे समय तक आप खुद verification के request नहीं भेज सकते, इंस्टाग्राम खुद तय करता है कि कब verify करना है।
 
लेकिन अभी 2018 अगस्त में इंस्टाग्राम ने Verification Request के लिए ऑप्शन add किया है।
 
आप इंस्टाग्राम ओपन करिए, फिर प्रोफाइल में जाइए, फिर सेटिंग में जाइए, और नीचे Scroll करके Request Verification का ऑप्शन दिखेगा। अगर आपको यह भी दिख रहा होगा तो आपको कुछ समय लगेगा अपडेट के लिए।
एक बार आप उस पेज पर चले गए तो आपको यह कुछ बेसिक जानकारी पूछेगा verification के लिए। आपको पहले आपका पूरा नाम डालना होगा, फिर आपका सरकारी ID जैसे ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट की फोटो डालनी होगी, एक बार यह सब हो जाए तो Send पर क्लिक करिए, अब इंस्टाग्राम के decision की प्रतीक्षा करें। कंपनी Request को रिव्यू करेगी और रिजल्ट्स आपको बताएगी, अगर वो मना कर देते हैं तो आप फिर से अगले 30 दिनों के बाद Try कर सकते हैं।

Instagram किस प्रकार के अकाउंट Verify करता है?

अकाउंट verification के लिए इंस्टाग्राम ने कुछ rules बनाएं हैं जिनको आपको फॉलो करना होता है तभी आपका अकाउंट वेरिफाई हो सकता है।
 
Authentic: आपका अकाउंट एक real इंसान का होना चाहिए या फिर सही पहचान वाला होना चाहिए।
Unique: आपका अकाउंट झूठा नहीं होना चाहिए या फिर मिम पेज नहीं होना चाहिए।
Complete: Verification के लिए आपका अकाउंट पब्लिक होना चाहिए और प्रोफाइल फोटो, बायो, और कम कम एक फोटो uploaded रहना चाहिए।
Notable: आपका अकाउंट एक अच्छी Identity खूनी चाहिए, और ज्यादा लोग Search कर रहे हैं ऐसी होनी चाहिए, या फिर आप एक ब्रांड होने चाहिए।
 
सिर्फ likes की वजह से Verification Badge नहीं मिलता, यह बात दिमाग में ठूंस लो मेरे भाई, वरना बार बार Request करते फिरोगे। hahah

आप खुद के Verify होने के Chances कैसे बढ़ा सकते हैं?

देखो भैय्या सीधी बात नो बकवास “जब तक आपको कई लोग पहचानते नहीं या आप बहुत famous नहीं है तब तक आपको इंस्टाग्राम Verification नहीं मिलेगा। लिख के लेलो। Haha
 
लेकिन अगर आपको लगता है कि भाई मेरी प्रोफाइल वेरिफाई होनी चाहिए तो आप सबसे पहले सारे सोशल मीडिया पर खुद को Grow करिए जैसे यूट्यूब विडिओ बनाते हैं कुछ लोग, तो काफी विडिओ देखने वाले लोग उन्हें सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं , as in Public Figure, यानी लोग आपको जान सके एक बार आपको लोग जानने पहचाने लगे तब उसके बाद आपको आसानी से Verification Badge मिलेगा।
 
आपको अपना अकाउंट एक्टिव रखना होगा, क्यूंकि कुछ ही दिनों में इंस्टाग्राम inactive Account को वेरिफाई नहीं करेगा।
 
अंत में बस इतना ही कहूंगा कि देखी भाई ये Verification के चक्कर में मत पड़ो, पहले कुछ अच्छा करने का सोचो की मैं ज्यादा से ज्यादा लोगों की नजर में कैसे अा सकता हूं, लेकिन अच्छा काम करके। haha और उसके बाद आप Verification Request करो इंस्टाग्राम क्या उनके पापा भी आपको Blue Tick देंगे। Hahaha
 
बोलो जय माता दी।
 
तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here