Water Cooling In Phone Kya Hai? यह Water Cooling कैसे काम करता है?

2
296

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे फोन कि Water Cooling के बारे में, क्यूंकि आजकल फोन काफी पावरफुल आने लगे हैं तो वह ज्यादा गरम होता है। और इन्हीं फोन की Heating Problem के लिए “Water Cooling” System निकाला गया है। लेकिन असल में यह क्या है? और Water Cooling कैसे काम करता है?
आजकल के मॉडर्न स्मार्टफोन आपका छोटा कंप्यूटर है और वह काफी पावरफुल हैं। और इतनी सारी पॉवर बस एक छोटे से Device में होने के कारण हार्डवेयर ठंडा करना अपने आप में फोन बनाने वालों के लिए चैलेंज बन गया। क्यूंकि हमने ऐसी काफी न्यूज सुनी है कि गरम होने के कारण मोबाइल फट गया। तो यह काफी सीरियस प्रॉबलम है। तो इसी के चलते यह “Water Cooling” system निकाली गई है।
Water Cooling Feature फिलहाल Galaxy Note 9 और Pocophone में आया है जिससे फोन Cool होकर चलता है। लेकिन इससे पहले सैमसंग ने Water Cooling System अपने Galaxy S7 में लाया। तो आइए पढ़ते हैं कि यह कैसे काम करता है?

Water Cooling Phone में कैसे काम करता है?

अगर हम Galaxy S7 की बात करें तो Samsung के सबसे पहले यह System यूज़ करना शुरू किया। यानी water cooling Copper Thermal heat Pipe के उपयोग से CPU की गरमी निकाल देता है। और इसमें एक छोटी Liquid Tube होती है जो फोन को ठंडा करना काम करती है। और जैसे ही फोन ला Processor गरम होता है Liquid तुरंत भांप में बदल जाता है और CPU ठंडा होता है। और वह भांप Heat pipe से बाहर निकल जाता है। इस प्रोसेस को Carbon Fiber TIM से जोड़ा जाता है। और यह काफी कारगर सिस्टम साबित हो रही है।
लेकिन यह Water Cooling System Samsung Note 9 और Pocophone के आने बाद काफी चर्चा में आया है। और यह फीचर लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है। करेगा भी क्यूंकि 80% लोग फोन गरम होने की परेशानी में ही होते हैं। और अब जैसे जैसे लोगों को पता चलेगा वैसे वैसे स्मार्टफोन कंपनियां Water Cooling System अपने नए स्मार्टफोन में लाना शुरू करेगी।

Water Cooling In Phone Kya Hai? यह Water Cooling कैसे काम करता है?

Samsung Note 9 Water Cooling

इसमें पूरी Cooling System Layers पर काम करती है। प्रोसेसर के ठीक ऊपर की तरफ कार्बन फाइबर की layer होती है और इसके ऊपर एक और Thermal Transfer Material होता है और और उसके ऊपर Thermal Heat Pipe जो गरम हवा को बाहर फेकता है।
और बाकी फोन में भी यही Same System यूज़ किया जाता है।
तो अंत में बस इतना ही कहना चाहूंगा कि Water Cooling से फोन गरम होने की समस्या तो धीरे धीरे हट रही है। तो अगर आपका फोन गरम होता है, तो  जरूर इन 2 फोन में से कोई फोन आजमा कर देखिए।
बोलो जय माता दी।
तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here