How to Protect Yourself From Public USB Charging Port

7
472

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे Public USB Charging Ports के बारे में, यानी क्या ये अच्छे हैं क्या इनमें खतरा है? और आपको तो पता ही है कि USB Port से डाटा भी ट्रांसफर होता है? तो ऐसे में कोई आपका पर्सनल डाटा चुरा ले तो आपकी कैसा लगेगा? जोरदार मिर्ची लगेगी ना? hahah तो भैय्या आज हम ऐसे ही Public USB Ports के बारे बहुत सारी बातें करेंगे और बताएंगे इनसे आप कैसे बच सकते हैं।

Public USB Port से कैसा खतरा है?

देखो भाई सिंपल सी बात दिमाग में डाल लो, की Public USB Port का इस्तेमाल कभी नहीं नहीं करना, कतई नहीं। क्यूंकि ऐसे में आपका पर्सनल डाटा फोटो वीडियो लीक होने के आसार होते है। और दुनिया कैसी है ये तो आपको पता ही है।
और सबसे बड़ी बात तो ये है कि USB सिर्फ चार्जिंग के काम नहीं आती तो ये आपका डाटा भी send करती है। कई बार तो फोन में अटैक भी होते है, यानी USB के द्वारा आपके फोन में कुछ Codes डाल दिए जाएंगे आपके फोन की system को तहस मेहस कर सकता है, जा अटैक को “Juice Attack” कहते हैं।

कई पुराने फोन में USB लगाने के बाद permission के लिए पॉपअप नहीं आता और तुरंत डाटा ट्रांसफर का ऑप्शन खुल जाता है, लेकिन आजकल के iPhone और नए Android phone में डाटा ट्रांसफर का ऑप्शन ऊपर आता है कि आप इस कंप्यूटर या Device पर Trust करें या नहीं? तो यह एक अच्छी बात है नए स्मार्टफोन की।

और अगर आपने कंप्यूटर को Permission नहीं दी, तो वो सिर्फ चार्ज करने में मदद करेगा, और डाटा ट्रांस्टर नहीं करेगा।

आपके पास iPhone है तो भैय्या आप बिल्कुल सुरक्षित है, तब तक जब तक किसी Unknown Security Hole आपके फोन पर अटैक नहीं होता। इसीलिए Apple के ने “USB Restricted mode” feature लाया है। ताकि ऐसे अटैक से बच सके। security के मामले में भैय्या आईफोन को कोई टक्कर नहीं दे सकता। और यह काफी अच्छी बात है।

और अगर आपके पास Android phone है तो भैय्या यहां पर काफी खतरा है। क्यूंकि काफी सारे एंड्रॉयड फोन में Outdated Operating Systems होते हैं, जो USB अटैक को झेल नहीं पाते।

Get a USB Charge-Only Adapter

अगर आप नॉर्मल USB wire के से चार्ज करेंगे और public USB Port से तो खतरा होगा ही। लेकिन अगर आप अच्छी USB only Charge Adapter लेते हैं जो ($6.41) का है, तो यह सिर्फ मोबाइल चार्ज करेगा, डाटा ट्रांसफर नहीं करेगा, क्यूंकि इसकी Data Pins Disconnected है। और इसे USB Condom भी कहा जाता है। हसो मत सही में यही कहते हैं। hahah
और आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो आप Charge only Cables भी खरीद सकते हैं, जो सिर्फ आपका फोन चार्ज कर सकेगा, और डेटा ट्रांसफर होने से रोकेगा। इसकी कीमत है $7.49 जिसे portapow cable कहते हैं।

How to Protect Yourself From Public USB Charging Ports

आप अपना खुदका चार्जर AC Outlet में यूज करिए

कई सारे Cases में Public Charging Stations Standard AC Power और USB Charging port भी provide करते हैं। लेकिन आप USB छोड़ कर AC outlet को चुनिए। क्यूंकि यहां पर कोई भी खतरा नहीं है।

और भैय्या अंत में बस इतना ही कहूंगा कि अगर इन सब से बचना ही है तो power bank खरीद लीजिए क्यूंकि ये महज 800 रुपए में मिल जाती है और 2-3 बार आपका फोन भी चार्ज हो जाता है। क्या फर्क पड़ता है अगर 700-800 रुपए जाते हैं तो? अपनी वाली पे तो ना जाने कितने पैसे उड़ा दिए होंगे ?? hahah तो थोड़ा खुद खुद के लिए भी सोच लो, और लेलो नई power bank यानी खतरे से 100 मिल दूर रहोगे। और आगे जाकर वैसे भी Wireless Charging System भी आनेवाली है। और जाते जाते, तो भैय्या खयाल रखो अपना और भाभी का। 😉

बोलो जय माता दी।

तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here