YouTube Videos Kaise Banaye Aur Kaunsa Channel Banaye?

11
858
Aa Gye Aap… I am Back!
दोस्तों आजकल हर दूसरा स्मार्टफोन यूजर यूट्यूब वीडियो देखता है, क्यूंकि यह एक मनोरंजन की सुविधा है। और काफी लोग यूट्यूब को पसंद भी करते हैं, और फिर इसका सीधा फायदा यूट्यूब और क्रिएटर यानी विडिओ बनाने वाले को भी जाता है। यानी कैसे? घूम फिर कर भैय्या बात यही आती है कि यूट्यूब पर विडिओ डालने से क्या मिलता है? सीधी सी बात है अगर आपके पास कोई टैलेंट है जिसे आप लोगों को दिखना चाहते तो यूट्यूब आपके पास एक मात्र सबसे बढ़िया रास्ता है और क्या क्या पता धीरे धीरे लोग आपको पसंद भी करने लग जाएं? और लगे हाथ थोड़े बहुत पैसे भी आना शुरू हो जाएंगे। यानी एक बात तो पक्की है भैय्या अगर आप कुछ अच्छा करना चाहते हो आजाओ यूट्यूब पर एक ना एक दिन दुनिया आपको जान ही जाएगी। तो आइए बात करते हैं YouTube Video Kaise Banaye।
अब आप सोचेंगे की यार मुझे तो खुदमे कुछ नजर ही नहीं अा रहा जो में YouTube पर लेकर अा सकूं, तो कोई बात नहीं आज मैं आपको कुछ 10 कैटेगरीज बताऊंगा उस प्रकार के विडियोज़ आप बना सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

Top Video Types of Your YouTube Channel

YouTube पर आना काफी आसान है लेकिन Success मिलना काफी कठिन है दोस्तों। और यूट्यूब पर ज्यादातर देखे जाने वाले गाने ही होते हैं। लेकिन गानों के बाद भी ऐसे कई सारे विडियोज़ हैं जिन्हें लोग देखना काफी पसंद करते हैं।

YouTube Videos Kaise Banaye Aur Kaunsa Channel Banaye?

1. Unboxing Videos

Unboxing Videos का मतलब साफ है बस किसी डिब्बे को खोलकर उसके अंदर की चीज के बारे में आपको बताना है। और यह वीडियो कैटेगरी काफी मशहूर है और काफी आसान भी है। इसके लिए आपको जरूरत है बिना खोला हुआ डिब्बा haha यानी Tech, Makeup, Toys etc। और एक कैमरा जो डिब्बे की सारी चीजे रिकॉर्ड कर रहा हो। और रही बात बोलने कि तो आपका खुदका एक बात करन का मजेदार तरीका होना चाहिए जिसे सुनकर लोग एन्जॉय भी करें और उन्हें प्रोडक्ट के बारे में जानकारी भी मिले। तो चलिए डिब्बा खोलते हैं। Hahah

2. Timelaps Videos

भाई ये तो सबसे आसान काम है, Timelaps App के उपयोग से आप सुंदर और छोटे वीडियो बना सकते हो और आप पहले के videos को भी timelaps इफेक्ट्स से एडिट कर सकते हो।
आप जो भी ऑप्शन try करेंगे वो काफी अच्छा रिजल्ट देगा। आप अच्छी अच्छी जगहों पर जाकर timelaps शूट कर सकते हैं, जो कि देखने के लिए अच्छा लगता है। तो हो जाओ शुरू।

3. Video Game Walkthroughs

क्या आपको Game खेलना पसंद है? तो YouTube आपके लिए सही है, क्यूंकि यह एक ऐसी कैटेगरी है जो काफी मशहूर है। लोगों को लाइव गमे या Gameplay देखना बहुत पसंद है। जो कि गमे खेलते वक्त हम स्क्रीन रिकॉर्ड करके बना सकते हैं। आप लोगों को बता भी सकते हैं कि भैय्या गमे की ये वाली level ऐसे complete करनी है। और आजकल तो Gaming काफी चल रहा है।
और YouTube का खुद का एक Version है YouTube Gaming के नाम से जहां पर आप Live Stream कर सकते हैं या gameplay upload कर सकते हैं।

4. How To/Tutorials

यह तो काफी आम बात की लोग किसी चीज के जानकारी के लिए How To से सर्च करते हैं। यह एक सीधे सिंपल Screen shot के बारे में भी हो सकता है या किसी बड़ी चीज के बारे में भी हो सकता है। और आपको हर एक चीज के बारे में इसपर जानकारी मिलती है, तो आप यह आसान तरीका अपनाकर भी विडिओ बना सकते हैं, क्यूंकि क्या पता लोगों लो कब किस चीज की जरूरत पड़ जाए? तो हो जाओ शुरू

5. Product Reviews

जैसे हम Unboxing करते हैं वैसे ही हम प्रोडक्ट रिव्यू भी कर सकते हैं। यानी किसी चीज या वस्तु के बारे में पूरी जानकारी देना। उसके सदुपयोग और दुरुपयोग के बारे में भी। इसमें आपको प्रोडक्ट के फोटो, उसका थोड़ा यूज और अच्छी एडिटिंग करनी होगी। तो यह एक काफी अच्छी कैटेगरी है विडिओ की जो आप बना सकते हो।

6. Fan Video

अगर आप किसी के फैन हो तो जाहिर सी बात है  फैन सिर्फ आप अकेली नहीं होंगे? आपके जैसे कई सारे होंगे। तो जैसे harry Potter,  Game of Thrones, Doctor who, तो आप इनपर फैन विडिओ बना सकते हो, जो सबसे आसान काम है। बस थोड़ी बहुत रिसर्च कर लो और हो जाओ शुरू।

7. Reaction Videos

यानी भैय्या दुनिया का सबसे आसान काम, मुंह उठाओ और किसी विडिओ को देख कर अपनी रिएक्शन दो, हस रहे हो या रो रहे हो, जो भी कर रहे हो वो रिएक्शन रिकॉर्ड करके विडिओ डाल देना। बस आसान है।

8. Cute Animals

अगर आपको कुत्ते बिल्लियों को पालने का शौक है या आपको वो पसंद है तो आप उनपर भी विडिओ बना सकते हैं।

9. Entertainment Gossip

दोस्तों ऐसे विडियोज़ आपको ट्रेंडिंग सेक्शन में हर दिन नजर आएंगे, लेकिन कमिने लोग झूठे thumbnail लगाकर उल्लू बनाते हैं। लेकिन आप ऐसा मत करो। आप किसी Bollywood फिल्मों या गानों के बारे में न्यूज दे सकते हैं या किसी अभिनेत्री या अभिनेता के बारे में जानकारी दे सकते हैं। जिसपर सामने उनका फोटो चलेगा और आप वॉयस ओवर दे सकते हैं। काफी आसान है जरूर try करिएगा।

10. Vlog

सबसे आखिर में आते हैं  Vlog पर, जो आजकल भारत में काफी मशहूर हो रहा है। एक अच्छा कैमरा उठाओ या फोन के सेल्फी कैमरा से विडिओ बनाओ। किसी नई जगह जाओ, कैमरा के सामने बात करो, यूज़ जगह के बारे में बताओ, और आपका चेहरा हमेशा खिला हुआ रहना चाहिए। और हां अगर आपको बातें करना पसंद है तो भैय्या आप सही जगह आए हो। हो जाओ शुरू भिडू।
तो भैय्या अंत में बस इतना ही कहूंगा कि सिर्फ यूट्यूब पर शुरू मत हो जाना, यूट्यूब को जॉब करते करते भी हैंडल कर सकते हो, और बच्चो अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना।
बोलो जय माता दी।
तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

11 COMMENTS

  1. How to record Notebooks/pages with a smartphone camera. I can’t afford a blackboard right now. But I have the quality to explain tough and tough things of science in easy language. I tried making a presentation of a topic which i want to cover but that takes a lot of time, so I can’t continue with that beacuse I am still studying. Any tip hitesh bhaiya?

  2. Bahut बढ़िया भाई बताए,
    अपके स्टाइल में

    vlog तो हम बनाते तो है, क्या करूँ बंदा पसंद ही नहीं करता
    हम तो video डालेंगे ही, एक दिन की तो सफल मिल ही जाएगी

    Thanks
    I’m back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here