4 तरह के Cryptocurruncy Scams और उनसे कैसे बचे?

7
361

Aa Gye Aap… I am Back!

दोस्तों आज हम बात करेंगे 5 तरह के Cryptocurruncy Scams Bऔर उनसे कैसे बचे? क्यूंकि भैय्या Cryptocurruncy की दुनिया में आजकल फायदा कम और धोखाधड़ी बहुत चल रही है। बैठे बैठे आपको कब कौन चुना लगा जाएं पता भी नहीं चलेगा। Hahaha inse बचने का एक ही आसान तरीका है वो यह की “घर पे बैठो और अपनी मेहनत की कमाई से मत खेलो” लेकिन अगर आप अब भी इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो में कुछ स्कैम के बारे में बता देता हूं, जिनसे आपकी बचना है, वरना चुना लग जाएगा भैय्या।

1. Shady or Insecure Exchange

दुनिया में Cryptocurruncy के लोग दीवाने हुए जस रहे हैं। जैसे प्यार अंधा होता है वैसे ही Cryptocurruncy अंधी होती है अगर आप सही से इन्वेस्ट और एक्सचेंज ना करें तो।
अगर आप Cryptocurruncy में नए हो तो आपने Mt. Gox के बारे में नहीं सुना होगा। जिसने 70% से ज्यादा Bitcoin Transaction किए थे, और फरवरी 2014 की सुबह Mt. Gox की ट्रेडिंग सस्पेंड हुई। और बाद में पता चला कि 8,50,000 Bitcoin चुराए गए जो कि $450 मिलियन के थे। जो सबसे घटिया Cryptocurruncy हैक हुआ था। तो भईया जर ध्यान से, वैसे भी अब भारत में ये नहीं चलता लेकिन बाहर भी आप एक्सचेंज ना करें।

ये रहे कुछ विश्वसनीय Exchanges

Coinbase: Support for Bitcoin, Ethereum, and Litecoin.
Kraken: Support for Bitcoin, Ethereum, Litecoin, Monero, and other popular altcoins. कुछ छोटे altcoins भी, जैसे कि Augur, and Stellar Lumens.
Bittrex: के हर कॉइन के लिए सपोर्ट करेगा जो आप सोच रहे हो, लेकिन इसकी एक बात अच्छी नहीं है जो कि इसकी धीमी कस्टमर सर्विस।
Cryptopia: बहुत ही कम ट्रांसाक्शन फी लेता है और अच्छा सपोर्ट देता है।

लेकिन ध्यान से एक्सचेंज करिएगा। और हां अगर मेरी राय कहूं तो आप Cryptocurruncy को एक्सचेंज में मत रखो।

2. Pyramid and Ponzi Schemes

2017 के में मुंबई की एक कंपनी OneCoin जो इन्वेस्टर्स को Sales के फंडे बताते हैं, ऐसी ही meeting किसी मीटिंग में Indian Financial Enforcement के ऑफिसर्स ने रेड मार दी। और 18 लोगों को गिरफ्त में लिया गया। बिना किसी जानकारी यह सब किया गया इसकी वजह से काफी लोगों के पैसे बर्बाद हो गए।

भाई अगर कोई स्कैम हो रहा है तो हमें हलचल समझ आ जाती है। लेकिन यह Cryptocurruncy के बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता और बेचारे लोग अपने पैसे गवां देते हैं। और यह सब बस कुछ पैसे पाने के चक्कर में हो जाता है।

3. Pump and Dump Schemes

यानी यह धोखाधड़ी का खेल है भैय्या मतलब गलत जानकारी देकर कम पैसों में किसी स्कीम को लेना और उसी स्कीम या शेयर या cryptocurrency को ज्यादा कीमत में बेचना।

4 तरह के Cryptocurruncy Scams और उनसे कैसे बचे?

4. Some Coins Don’t Actually Exist

अगस्त 2017, लनंद में पुलिस ने  “cryptocurrency business” को बंद कर दिया था। क्योंकि वहां झूठी डिजिटल curruncy बेची जा रही थी। 9 लोगों को हिरासत में लिया गया और करीब करीब £150,000 घाट हुआ। तो भैय्या जांचों परखो उसके बाद कहीं इन्वेस्ट करो।

तो दोस्तो अंत में बस इतना ही कहूँगा की पैसा बहुत जरूरी है इसे गवाएं ना,और अगर आपको Cryptocurrency की ट्रेडिंग करनी ही है तो मैं आपको एक वेबसाइट बताता हूँ https://coindcx.com/insta/buy/btc बिल्कुल सुरक्षित वेबसाइट है।

बोलो जय माता दी।

तो मेरे प्यारों आशा करता हूं कि आपको काफी जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें!

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here