How To Make Your Relationship Strong

0
257

तो आ गए आप, कैसे हो?

images (2).png
दोस्तो आज मैं लेकर आया हु, आपकी सभी समस्याओ का हल जी हां,
अगर वो लड़ते है, और हर बात पे अड़ते है…तो थोड़ा सम्भाल जाए रोज़ रोज़ का झगड़ा आपके रिश्ते को कमज़ोर कर सकता है।
यह याद रखना जरूरी है कि जिस तरह से पेड़ को सिर्फ लगा देने से वह बड़ा नहीं होता, ठीक वैसे ही रिश्ते में आ जाने से वह लंबा नहीं होता उसे सींचना पड़ता है। कुछ परवाह से और कुछ प्यार से।

अगर आपको भी लगता है कि आपका Relationship कमज़ोर हो रहा है, और आप अपने प्यार को खोना नही चाहते तो इन बातों पे विचार करने में देर न लगाए।

images (48)
1. उनसे भरपूर प्यार करे:-

दुनिया मे प्यार सबसे खूबसूरत एहसास है। अपने ध्यान दिया होगा कि जब अब प्यार में पड़ते है तब सब कुछ खूबसूरत लगता है, तो फिर एक समय बाद बात बिगड़ती क्यों है, क्युकी अब रिश्ते और भी कई चीज़े अहम हो जाती है। मगर याद रखे कि जिस रिश्ते में प्यार न बचा हो वो कभी अच्छा हो ही नही सकता। ना सिर्फ उनसे प्यार करे बल्कि इसको जताने का कोई मौका भी ना छोड़े।
2. उनकी ज़रूरत को समझे:-

जीवन में हर किसी को एक साथी की जरूरत होती है, जिसे वह अपने मन की हर बात बता सके, हर खुशी और दुख साझा कर सके। अपने जीवनसाथी को लेकर हम कई सपने सजाते हैं। कई बार साथी ठीक वैसा ही होता है, जैसा कि हमने सोचा था तो कई बार थोड़ा अलग। दोनों ही सूरतों में रिश्ता निभाना आप दोनों के ही हाथ में होता है। खुद को बदलिए मत लेकिन हर रिश्ता थोड़ा बहुत Adjustment मांगता है।
3. उनकी Feelings को समझे:-

इंसान जब प्यार में होता है तो वो चाहता है कि वो हर ख़ुशी या दुख को अपने Partner के साथ बाटे। ऐसे में यदि आप उनकी बात नही समझते, उनकी Feelings की कदर नही करते तो ये रिश्ते को कमज़ोर बनाता है। आप उनके खुशी या दुखी दोनों ही व्यवहार का कारण जानने की पूरी कोशिश करे। उन्हें विश्वास दिलाये की आप उनके साथ है।
अगर आपके साथी चुप हैं, तो इसका ये मतलब नहीं कि वे आपसे प्यार नहीं करते। वो आपके साथ कुछ खामोश लम्हें बिताना चाहते हैं।
4. उनसे बात करे:-

ये हर मसले का हल है। यदि आपको लग रहा है कुछ ठीक नही है, तो आप उनसे बात करे अपनी Feelings को बताए उनकी प्रतिक्रिया मांगे ओर शांति से उनकी बात सुने। यदि आप अपने Ego में रहकर बात नही करना चाहते ओर चाहते है कि वही आपसे आकर पहले बात करे। तो इतना समझ लीजिए कि पहले आप पहले आप मे आपका रिश्ता Suffer करेगा।
5. अपनी गलतियों को खुले दिल से स्वीकार करे:-

यदि आपको लगता है कि आपने कोई गलती की है खुले दिल से उसे स्वीकार करना और माफी मांगने भी ज़रूरी है। इसी तरह यदि आपके Patner से कोई गलती हो जाती है और वो आपसे माफी मानते है तो उनको जल्दी से जल्दी खुले दिल से माफ कर दे।
6. अपने पार्टनर की Respect करे:-

अपने प्‍यार को Good Morning का SMS भेज कर जगाएं। इससे वे दिन भर आपके खयालों में खोए रहेंगे। आप कहीं बाहर जाएं, तो Web-Cam के जरिए उनसे बात करें और उनकी तारीफ करें। आप अपनी लेडी लव की उतनी ही इज्जत करें, जितनी कि वो आपकी करती हैं। ये सफल रिश्ते की चाबी है। जब भी वो आपके साथ हो तो खुदको विशेष महसूस करें न कि Granted। उनकी Care करे।
7. अपने Patner से हमेशा सच बोलें:-

यदि आप अपने पाटनर से जूठ कहते है तो पकड़े जाने पर भरोसा ही नही प्यार भी कम हो जाता है। हमेशा उनसे सच कहें। ये आपके रिश्ते को मज़बूत बनाएगा।

तो भइया अगर Boyfriend है कमाल गुस्से में हो जाता है लाल,
या अगर आपकी Girlfriend भी है गुस्सेल ओर फूलने के बाद लगती है चुड़ैल
अपनाओ ये तरीके, बनाओ अपने को खुश रहने के सलीके।😂

Leave a Reply