How To Take Care Of Your Depressed Dog

0
136

तो आ गए आप, कैसे हो?

sad-3700421_1920-960x540.jpg
अपने सुना ही होगा कि कुत्ता इंसान का सबसे वफादार साथी होता है। लेकिन क्या आपका कुत्ता भी चुपचाप बैठा रहता है और उसे खाना पानी का होश नहीं रहता। यदि हां, तो आपका कुत्ता भी धीरे धीरे Depression का शिकार हो रहा है एक Study में यह सामने आया है, कि कुत्तों में भी भावनाएं होती हैं, वे भी वातावरण के अनुरूप आशावादी होते है और नकारात्म माहौल में वे भी निराशावाद के शिकार होते हैं। आस पास के माहौल ओर मालिक द्वारा उनसे जताया जाने वाला लाड़ प्यार उनपर सीधा असर डालता है।
कैसी होती है उसकी मानसिक स्थिति:-

दोस्तो एक कहावत है कि सावन के अंधे को सब हरा दिखता है मतलब जिस तरह आशावादी इंसान को आस पास की दुनिया अच्छी लगती है और निराश होने पर उन्हें सब खाली सा लगता है। उसी तरह की भावनाएं कुत्तों में भी होती है। कुत्तों की Personality Test करने के लिए एक Study की गयी। जिससे की कुत्तों की मानसिक हालत समझकर उनका अच्छे से ख्याल रख सके। Researchers ने माना कि जो कुत्ते निराशावादी प्रवृति के होते हैं वे Instructions को Follow करने के लिए उत्सुक जरूर होते हैं, लेकिन एक आशावादी कुत्ता ही Research Work में तेज होता है। ओर काफी एक्टिवेट भी रहता है।
इस Study में Research की गई और कुत्तों को एक प्रकार ट्रेनिंग दी गई। जिसके हिसाब से उन्हें दो में एक घंटी की आवाज सुनकर भागना है और अपना Target Achieve करने के बाद इनाम के तौर पर उन्हें एक Drink दिया जाएगा। यहां दो तरह की घंटी की आवाजें रखी गई थी। जिनमें से एक बजने पर दूध और दूसरी के बजने पर पानी मिलता था। कुत्तों की Training के अनुसार ऐसा कई बार Repeat किया गया। जिसमें ये Fact निकल कर सामने आया कि जो कुत्ते खुश होते हैं या आशावादी होते तो वे बार बार कोशिश करते हैं कि इनाम में उन्हें दूध मिले , जबकि निराशावादी कुत्ते एक बार दूध न मिलने पर ढ़ीले पड़ जाते हैं और Task Repeat तक नहीं करते। इसमें 40 तमाम विभिन्न जाति के कुत्तों पर रिचर्स किया गया है। इस रिसर्च को करने वाले वैज्ञानिक बताते हैं कि जिन कुत्तों को शुरुआत में काफी परेशान या बुरा बर्ताव कर दिया जाता है, उनमें वक्त के साथ साथ प्यार पाने की इच्छा भी कम होती जाती है। लेकिन आप कई Trainning और अपने प्यार के जरीए अपने कुत्तों की प्रवृति बदल सकते है। बस आपको कुछ खास बातों की ओर ध्यान देना होगा।

images (51).jpeg

इन बातों का रखे ध्यान:-
1. खाने का रखे खास ख्याल:- अपनी Dog को समय से खाने का खयाल रखें कहना खिलाने से पहले ओर बाद में कुछ देर उसके साथ बिताए। कोशिश करे कि उसको उसकी पसंद का खाना दिया जाए।

2. साथ वक्त बिताने है ज़रूरी:- अपने Busy Shedual से कुछ समय उसके लिए निकले उसको बाहर ले कर जाए Activity करवाये Reward दे और Pamper भी करे।

3. सोने का स्थान अपने कमरे में ही बनाये:- यदि आप अपने डॉग को भर छोड़ देते है तो कभी कभी ऐसा होता है कि वो अकेला महसूस करने लगता है। ऐसे में कोशिश करे कि उसको अपने आस पास ही रखे। उसके बैठे व सोने का इंतज़ाम मौसम अनुसार करें।

4. विशेषग्यों से ले सलाह:- अगर अपकोलाग रहा है कि आपकी छोटी छोटी Trainning से बात नही बन रही तो कुत्तो की किसी मनोचिकित्सक से मिले ताकि आप अपने कुत्ते को फिर खुश और जीवंत बना सके।

तो दोस्तो आज बस इतना ही ध्यान रखे अपना अपनी Girlfriend का ओर अपने प्यारे कुत्ते का भी😊

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here