खाने की आदतों से पाए Glowing Skin

0
339

तो आ गए आप, कैसे हो?

3e1abb799fdeeba1fef3841f936e4249.jpg

दोस्तो नर हो या नारी, सबको है एक ही बेमारी, लड़कियाँ होना चाहती हैं गोरा, चाहे शादीशुदा हो क्वारी 🤣… ओर भैया इस Race में लड़के भी नही है पीछे, सूंदर दिखने की चाह में अपनी मुँह के 300 बार धोते है। 200 बार तो खुद मैं ही धोता हु😜। पर मेरे बाबू बस इत्ते से काम नही चलेगा। अपनी दिनचर्या को सुधारना पड़ेगा.. Glowing Skin पाने के लिए हरी सब्जियां खाये खूब पानी पिये ओर जिंदगी को खूबसूरती से जिये। इसके साथ साथ आप अपने खाने में कुछ फलो को भी शामिल करे। इन फलों को नियमित तौर पर खाने से आपकी Skin में एक दम हीरे तरह चमक मारने लगेगी😁 i know थोड़ा ज़्यादा हो गया।😆 हीरे जैसी नही आ सकती लेकिन हां चमक आ ज़रूर जाएगी। आपके चेहरे को देख के सब कहेंगे क्या खूबसूरती है! wooowww, तो आइये जानते है कौन से है वो फल:-
1. कीवी

kiwi-fruit-500x500.jpg
अध्‍ययनों से पता चलता है कि Vitamin C आपके चेहरे के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करता है। आपके आहार में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होने से आप न केवल झुर्रियों में कमी देखेगें बल्कि आप शुष्‍क त्‍वचा से भी छुटकारा पा सकते हैं। जो लोग परतदार त्‍वचा से ग्रसित होते हैं उनके लिए विटामिन सी बहुत ही फायदेमंद होता है। यदि आप अपने शरीर में विटामिन सी की पर्याप्‍त मात्रा चाहते हैं तो कीवी फल का उपभोग कर सकते हैं। इस छोटे हरे और स्‍वादिष्‍ट 1 कीवी फल का उपभोग करने पर आपको 64 मिलीग्राम Vitamin C प्राप्‍त हो सकती है जो आपकी दैनिक आवश्‍यकता का 107 प्रतिशत होता है।

 

2. नींबू

images (64).jpeg
नींबू एक नेचुरल ब्लीच है. इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड त्वचा की रंगत को निखारने का काम करता है। दाग-धब्बों को दूर करने के लिए ये सबसे ज़्यादा लाभकारी है।

 

3. टमाटर

images (65).jpeg

 
टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो यूवी किरणों के प्रभाव से त्वचा को सुरक्षित रखता है. ये त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों और मुंहासों को दूर रखने में भी कारगर है।

 

3. पपीता

images (66).jpeg
पपीते के इस्तेमाल से त्वचा की रंगत निखरती है। इसमें मौजूद पैपेन और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड त्वचा की रंगत को हल्का करने में मददगार है। ये त्वचा के PH Level को भी संतुलित रखता है।

 

 

4. संतरा

images (67).jpeg
त्वचा की खूबसूरती बरकार रखने के लिए संतरे का इस्तेमाल करना भी बहुत अच्छा है। ये Vitamin C से भरपूर फल है जो त्वचा की जवान रखता है।
इन फलों को खाइये ओर इसके साथ साथ नीचे दी हुई तमाम आदते आज ही छोड़ दे आपको जल्दी ही Glowing Skin मिलेगी।

इनको आज से ही बंद कर दें।
1. चटपटा खाना।

2. संसाधित और जंक फूड।

3. उच्‍च नमक और अधिक मीठे खाद्य पदार्थ।

4. तेल और अनैसर्गिक खाद्य पदार्थ।

5. एस्‍ट्रोजेन के उच्‍च स्‍तर वाले खाद्य पदार्थ।

6. ऐसे खाद्य पदार्थ जो आंतरिक तापमान को बढ़ाते हैं।
तो दोस्तो आज बस इतना ही ये सब करने के बाद जब Glow करने लगो तो मुझे भूल मत जाना।😁

Leave a Reply