Technology Myths

0
132

तो आ गए आप, कैसे हो?

images (68)
दोस्तो अगर आप चारों ओर देखें तो आप पाएंगे कि आप Gadget से घिरे हुए हैं। कोई काम करने के लिए जब आप कोई मशीन का Use करते हो वो एक Gadget है, सुबह सुबह आँख खुलते ही फ़ोन देखते हो वो भी Gadget है। हम सुबह से शाम तक न जाने कितने Gadget का इस्तेमाल करते है। लेकिन Cell Phone इनमे सबसे विशेष है, क्युकी ये सुबह से शाम तक आपके हाथ मे ही रहता है। और तो ओर आज का जीवन इसके बिना अधूरा सा लगता है।
लोग अक्सर ये सवाल पूछते है कि हमें अपने फोन को तब Charge करना चाहिए जब Bettery पूरी तरह से खत्म हो जाए या क्या हमें इसे अभी चार्ज करना चाहिए, जब Bettery कहीं भी 100% से कम हो? या अधिक Network Baar का मतलब बेहतर Mobile Service है? क्या आपके फोन को रात भर चार्ज करना आपकी Bettery के लिए हानिकारक है? बल्कि ऐसे ही कुछ और सवाल अक्सर लोगो के होते है।
यहाँ हम कुछ सबसे आम Tech Myths (या दुविधाओं) को दूर करने का प्रयास करते हैं। जिनका सामना हम दिन-प्रतिदिन के आधार पर करते ही हैं। तो भाइयों बहनों कृपया अपनी कुर्सी की पेटी बांध लें और मज़ा ले इस यात्रा का।😂

मिथक 1
आपके Cell Phone पर अधिक Baar का मतलब बेहतर Signal है?
आपकी स्क्रीन पर Network Baar वास्तव में Signal की Power का संकेत नहीं देते हैं। वे केवल आपके Cellular Signal की निकटता को उसके उसके सबसे पास वाले Tower को दिखाते हैं। और बताते है कि एक ही समय में एक ही Tower से जुड़े लोगों की संख्या बहुत बड़ी है। तो आज से कोई आपसे कहे कि आपकी Mobile Screen पर सारे Baar दिख रहे हैं मतलब मस्त Network है। तो उससे कहना… भाग यह से।😂

मिथक 2
क्या रात भर अपने Phone को चार्ज करने से Battery को नुकसान पहुंचता है?
यह एक मिथक है जिसने मोबाइल फोन की सुबह से फ़ोन की ऐसी तैसी कर दी है, ओर उसका फ़ोन उसके हाथ से ऐसे चिपका रहता हो जैसे कि चुम्बक से लोहा। तो भैया रात का टाइम मिलता है उसे Charge करने का, तो भैया लगा लेन दो बेचारे को Charge पे क्युकी आपका फ़ोन आपके विचार से अधिक Smart है। आपके Device को इस तरह से Engineer किया जाता है। जब आप रात में फ़ोन Charge पे लगते है तो 100% Charge हो कर Automatic ही Charge होना बंद हो जाता है।

मिथक 3
Private/Incognito Browsing आपको Secret रखता है?
ये एक गलत धारणा है कि ‘Private/Incognito browsing  गुमनाम का पर्याय हैं। हर वेब ब्राउज़र में एक Private Mode होता है। यदि आप Google Chrome में गुप्त मोड में या Safari में Private Browsing का उपयोग कर रहे हैं, तो इसका सीधा सा अर्थ है कि Browser आपकी History पर नज़र नहीं रखेगा इसलिए अन्य Users यह नहीं जान पाते है कि आप ओए होये बेबी Sunny Leony देख रहे थे।😂 लेकिन भैया ध्यान से सुन लो और आराम से समझ लो कि यह आपकी पहचान को आपके द्वारा देखी जाने वाली Sites या आपके ISP (Internet Service Provider) से छिपा कर नहीं रखा जाएगा – इसलिए ध्यान रखें कि यदि आप उन Sites पर जा रहे हैं जो आपको नहीं जाना चाहिए।😁 तो Internet Explorer, Firefox and Safari, में आप Keyboard Shortcut CTRL + SHIFT + P (Mac पर CTRL + OPTION + P) का उपयोग करके Private Browsing Mode में प्रवेश करते हैं। Crome में आप CTRL + SHIFT + N का उपयोग कर सकते है।

मिथक 4
और ये वाला तो भैया मेरा Favourit है कि क्या ज़्यादा Megapixels मतलब ज़्यादा अच्छा कैमरा?
कभी भी Company को Megapixels के नाम पर आपको बेवकूफ ना बनाने दे। चलो जान लो पहले कि Megapixels क्या हैं? Photos Pixels नाम के छोटे Dots से बने होते हैं। उन Dots को जब एक साथ रखा जाता है तो एक Photo बनती है। एक Megapixel एक तस्वीर में एक लाख छोटे रंगीन Dots होते है। यह तर्कसंगत लगता है कि अधिक Megapixels का मतलब एक खूबसूरत Photo मिल जाएगी, ना ऐसा नही होता मेरे बाबू, Photo तो वैसी ही आएगी जैसा मुँह है।😂 सच में, हालांकि, यह शब्द (ज़्ज्यादा Megapixels) इतना Fashion में है कि लोग सुनते बावले से हो जाते है, लेकिन बता देता हूं कि इसके अलावा एक अच्छी Photo के लिए Camere में ओर भी चीज़े देखनी पड़ती है और इसमे मुख्य Camera Lens का Size और Quality भी शामिल है, Light Sensor (जितना बड़ा होगा यह उतना ज्यादा प्रकाश Capture करेगा), Image Processing Hardware, और Software इन सब के साथ मिलकर बनता है एक बेहतर Camera। यही कारण है कि iPhone 6, जो 8-megapixel Shooter के साथ आता है, ओर भैया ये बाजार में उपलब्ध अन्य 13 Megapixel Phone Camera की तुलना में बहुत बेहतर परिणाम देता है। जहां Megapixel मायने रखता है वह Photo का आकार है मतलब की जहां तक आप चाहते हो कि आपके Photo का Size हो। यदि आप अपनी Pics को Print करना चाहते हैं, तो Smartphone Camere की के Quality में से Pixels सबसे उपयोगी हो सकते हैं। यदि आपकी Megapixel की गिनती आपके द्वारा Print किये हुए Photo के Size के लिए नहीं है, तो Photo Clear नही दिखेगा।

मिथक 5
ज़्यादा Core का अर्थ है बेहतर प्रदर्शन?
Multi Core Processor Phone के कामो को कई Core के बीच विभाजित करने में मदद करता है, हर Core अपने हिस्से का काम करते हैं और एक काम को तेजी से खत्म करने की कोशिश करते हैं। शब्द, Double Core Octa-Core और Quad Core एक CPU (Central Processing Unit) में Processor Core की Digits को दर्शाते है। लेकिन एक Quad-Core Processor Single – या Dual-Core Processor से ज्यादा तेज होता है, विशेषकर तब जब यह एक Application को Run कर रहा हो। आज Use किए जाने वाले ज़्यादातर Applications उन Tools के लिए बनाए गए हैं जो Single या Dual Core Processor पर चलते हैं। इसलिए वे Octa Core Chips का ज़्यादा Power का फ़ायदा नहीं उठा सकते हैं। Core की Digits और उनकी Speed के अलावा, Processor में Quality भी ज़रुरी है। यही कारण है कि Double या Extra Core वाले अन्य Smartphones की तुलना में iPhones बेहतर प्रदर्शन करते हैं। आये हाये खुश हो जाओ Apple वालो मैन तारीफ कर दी।😂

मिथक 6
Full-HD Display की तुलना में Quad HD Display बेहतर होता हैं?
आपका नया Smartphone Quad-HD Display का दावा करता है। लेकिन क्या आप वास्तव में एक फोन पर एक Quad HD (2560 x 1440 Pixel) और एक Full HD (1920 x 1080 Pixel) Display के बीच अंतर समझ सकते हैं? 5.5 inch के Quad HD की Pixel Dentity है 538 PPI (Pixel Per Inch), जबकि 5.5 Inch की Full HD Screen की Pixel Density करीब 400 PPI है। लेकिन यह तर्क दिया गया है कि मानव आंख वास्तव में 326 Pixel Per Inch से अधिक नहीं देख सकती है।

मिथक 7
Internet और World Wide Web एक ही चीज हैं?
Internet और World Wide Web का उपयोग अक्सर एक-दूसरे के लिए किया जाता है, लेकिन उनके अलग-अलग मतलब होते हैं। Internet को आम तौर पर “Network Of Network” कहा जाता है। यह मूल रूप से Basic Structure को Denote करता है जो दुनिया भर में Network को जोड़ता है। इसमे Hardware में Cellular Tower, Server, Computer, Router, Satellite, Cable आदि शामिल हैं। समझे बाबू😎

मिथक 8
क्या Apple के Computer Virus Proof होते हैं?
भैया देखो इस बात पर जिनको भी विश्वास होगा वो मूर्खता के देवता है मेरी नज़र में, स्पष्ट रूप से बता दू कि दुनिया में कोई ऐसी Computer System नहीं है जो Virus से Secured हो। Apple के Mac Computers में Windows PC की तुलना में एक अच्छा Track Record है क्योंकि अभी वहाँ बहुत सारे Mac नहीं हैं जो Windows PC के रूप में हैं। तो Apple है मतलब Virus Free बिल्कुल नही हैं।

मिथक 9
क्या आप अपने फोन को कार या बाहर की तरफ छोड़ सकते हैं?
दोस्तो मैं बता दु कि ज़्यदा ठंड या गर्मी आपके Smartphone को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। याद रखें, Cell Phone Components नाज़ुक होते हैं और लंबे समय तक तीव्र तापमान के संपर्क में आने से उन्हें गंभीर नुकसान हो सकता है। तो आज से अपने Phone को कही भी रखने से पहले 2 बार सोचे।

मिथक 10
क्या आप अपने Phone के लिए किसी भी Charger का उपयोग कर सकते हैं?
भैया ये जो आप लोग ये करते हो ना कि Phone में कोई भी Charger घुसेड़ के बैठ जाते हो, इसको आज ही बंद कर दो क्युकी Knock On Charger आपको कम पैसो में मिल जाता है। इसलिए आप खुश हो जाते हो और तुरंत खरीद लेते हो, लेकिन भैया ज़रा थम जाओ ये आपके फ़ोन की Bettery को नुकसान पहुचा सकता है। बल्कि इससे आपके Phone में आग भी लग सकती है।
तो बस मेरा हो गया।
bye take care😉😉

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here