How To Deal With Breakup

0
152

तो आ गए आप, कैसे हो?

images (87).jpeg

दोस्तो मैंने हमेशा कहा है कि प्यार से खूबसूरत एहसास दुनिया मे ओर कोई नही है, लेकिन क्या हो जब ये एहसास आपको खुसी देने के बजाए दुख देने लगे जी हां मैं बात कर रहा हूँ, जीवन के कठिन समय की । Breakup की जैसा कि Breakup का नाम ही स्पष्ट होता है। Breakup इंसान को ही अंदर से Break कर देता है। खासकर तब जब आप उस इंसान से बेहद प्यार करते हो। लेकिन क्या किया जा सकता है। कारण जो भी हो आपको ये स्वीकार करना ही होता है।
# स्वीकार करना है ज़रूरी:-
जब कोई आप लंबे समय तक एक रिश्ते में होते है तो बहुत सी यदि उससे जुड़ी होती है। क्योंकि ये रिश्ता जो कि आपकी कल्पना के अनुसार सारी जिंदगी चलने वाला था, अब अचानक से खत्म हो गया, इसलिए आप परिस्थितियों पर विश्वास नही कर पाते।
सबसे पहले तो इस बात को स्वीकार करना जरूरी है कि अब आप लोग साथ नही है। कारण चाहे जो भी हो उन्होंने आपको धोखा दिया हो या फिर परिस्थियाँ ठीक नही हो। आप इस बात को मान ले कि आप दोनों अब साथ नही रह सकते और झूठी उम्मीद छोड़ दे।  क्योकि जब तक आपके मन मे शंका रहेगी तब तक आप पूरी तरह से आगे नहीं बढ़ पाएंगे और पिछले Relationship के गम से उभर नहीं पाएंगे। तो अपनी Situation को Accept करें।
# जो साथ नही उससे बात नही:-
अगर सच मे Overcome करना है तो इसके लिए आप अपने Ex – Partner को Social Media से Unfriend या Unfollow कर दें, क्योकि जब तक आप उनसे indirectly भी Contect मे रहेंगे तब तक पुराने Relationship से पूरी तरह अपने आपको बाहर नहीं ला पाएंगे। जब उससे रिश्ता ही खत्म हो गया तो खुद को वह से हटा लीजिये।
# अपने एहसासों को न दबाएं:-
खुद के उप्पेर जोर मत डालिये उसको मिस न करने का की हर वक्त लगे है कि मुझे भूलना है, भूलना है, भूलना है, ओर इसी चक्कर मे खुद को परेशान करे जा रहे हो। जब आप किसी विचार या भावनाओ को दबाने का प्रयास करते हैं – तो आप इसे ओर शक्ति देते हैं  जिससे कई तरह के मानसिक कष्ट उत्पन्न होते है । इसलिए अगर आपका रोने का मन है तो रोएँ, अपनी भावनाओ को निकाले और किसी करीबी के साथ शेयर करें। पर्याप्त समय के बाद आपका अवचेतन मन फिर से Programe होगा जिससे  आपको नये सुझाव और विचार आएंगे, ओर आप अपने आज की परिस्थियों से खुद को जोड़ पाएंगे।
# नयापन है ज़रूरी:-
आदते इंसान की दुश्मन भी होती है और दोस्त भी, अगर आप Break up  के दौर से गुजर रहे है तो अपनी नयी आदते बनाये और अपने की बिजी रखे और जो Time आप उनके साथ Phone पर बिताया करते थे वो टाइम इस नई जगह पर खर्च कर सकते है। प्यार के पेड़ को काटने पर ध्यान केंद्रित न करें। इसके बजाय Career के पेड़ को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करें। इससे Painful Emotions पूरी तरह से Effective Task मे Convert होंगी जो आपके Future के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। ओर से आप अपनी Negative आदत को Positive में बदल सकते हो।
# बात करने से ही बनेगी बात:-
दोस्त वो इंसान होता है जिससे आप अपना दुखना रो सकते है। तकलीफ के समय आपके दोस्त और आपका परिवार ही आपकी सबसे बड़ी ताकत होता है जो आपको खोने नही देता यानि जो आपको किसी मानसिक समस्या का शिकार नही होने देता। उस एक शख्स के चले जाने से आपके दोस्त और आपका परिवार आपके और करीब आ जाता है इस बात को न भूले। ओर उससे घण्टो बात करे, हो सके तो उनको अपने दिल के बात करे।
# घूमना ज़रूरी है:-
अगर घुमने का शोकीन है तो आप अलग अलग जगहों पर घुमने जाए और नए लोगो से मिले। नयी जगहों पर जाने से पुरानी यादों से उभरने में काफी मदद मिलती है। इससे आपमे सकारत्मकता भी आएगी।
# खुद के लिए जिये:-
अपने लिए जिन्ना बेहद ज़रूरी है। लोग जब Realtion में होते है तो ज़्यादातर टाइम अपने पार्टनर के साथ बिताते है या फिर उन्हें खुश करने के बारे में सोचते रहते है और ऐसे में कही न कही इन्सान की अपनी Hobby कही गुम हो जाती है या वो अपने Partner के आगे अपनी खूबी को कही दरकिनार कर देते है तो Breakup के समय अपनी Hobby को अच्छे से Enjoy करे ताकि जिन्दगी से कोई शिकवा न हो कि हम अपनी Hobby नही एन्जॉय कर पाए। ओर इस बहाने आप अपने साथ समय भी बिता पाएंगे।
# जगह खाली है:-
खुद को अछि तरह समय दे। ओर जब लगे कि आप खुद को संभाल चुके है (ऊपर बताई गई सभी बातो पर अम्ल करने के बाद ब्रेकअप के दौर से बाहर आने में आपको काफी मदद मिलेगी ) तब यदि आप चाहे तो अपनी जिंदगी में नए Patner की तालाश कर सकते है और जैसे ही वो तालाश खत्म होगी यानि आपको नया पार्टनर मिल जाएगा तो ऐसा लगेगा कि ज़िंदगी फिर से पटरी पर आ गई। ओर सब कुछ पहले की तरह सम्भल गया है। लेकिन याद रहे इसके लिए पहले थोड़ा वक्त दे। कोई जल्दबाज़ी न करें।

तो बस दोस्तो ये Tips Follow करें और Devdas बनने से बचे।😀

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here