Spring Equinox 2019 बना Google Doodle

0
176

तो आ गए आप, कैसे हो?
जानिए क्या है खास:-
* Google ने बनाया Spring Equinox 2019 पर खास Doodle.

* आज की रात आसमान में चांद रोज के मुकाबले ज्यादा बड़ा नजर आएगा।

* पश्चिमी देशों के आज से Spring Equinox की शुरुआत हो गयी है।

दोस्तो आज का दिन थोड़ा खास है जान लीजिए कैसे, असल मे Google ने आज Spring Equinox 2019 पर Google Doodle बनाया है। पश्चिमी देशों के आज से वसंत (Spring Equinox) की शुरुआत हुई है और आज की रात आसमान में चांद रोज के मुकाबले कुछ ज्यादा ही बड़ा नजर आएगा। यानी चांदनी रात होगी, तारो की बारात होगी…… नही पूरा नही सुनाऊँगा Dont Worry😄
असल मे आज के दिन यानी 20 मार्च Google ने आज Spring Equinox 2019 पर गूगल डूडल (Google Doodle) बनाया है। जो कि बहुत सुंदर दिख रहा है।पश्चिमी देशों के आज से वसंत (Spring Equinox 2019) की शुरुआत हो गयी है और आज की रात आसमान में चांद रोज के मुकाबले कुछ ज्यादा ही बड़ा नजर आएगा। थीम जिस पर गूगल ने खास डूडल (Google Doodle on Spring Equinox 2019) बनाया है। डूडल में एक फूल खिला नजर आ रहा है। जो वसंत की शुरुआत का प्रतीक बताया जा रहा है। स्प्रिंग इस्विनॉक्स (Spring Equinox 2019) का मतलब है कि वसंत औपचारिक रूप से आ चुका है। दुनिया में वसंत ऋुत आज से शुरू हुई, लेकिन भारत में मौसम के राजा कहे जाने वाले इस सीज़न की शुरुआत 10 फरवरी 2019 को बसंत पंचमी से हो चुकी है। भैया India हर काम मे तेज़ ही है।😂 हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष में आने वाली पंचमी तिथि को बसंत पंचमी (Basant Panchami 2019) मनाई जाती है. इस मौसम में महाशिवरात्रि और होली (Holi) जैसे बड़े त्योहार मनाए जाते हैं. महाशिवरात्रि 4 मार्च को मनाई जा चुकी है. वहीं, होली (Holi 2019) 21 मार्च को मनाई जाएगी। इससे पहले आज 20 मार्च को होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाएगा। जो कि हो चुका है अभी अभी।

ओरआज के दिन के खास होने का दूसरा कारण सुनो वो ये है कि आज वो भी मौका है जब दिन और रात बराबर होंगे क्योंकि सूर्य आज भूमोध्य रेखा पर से गुजरेगा। 19 साल बाद यह संयोग बन रहा है कि वसंत के पहले दिन सुपर वॉर्म मून (Super Worm Moon) नजर आएगा। इससे पहले वसंत ऋतु (Spring Equinox 2019) के पहले दिन नजर आया था। 2019 में आने के बाद सुपर वॉर्म मून (Super Worm Moon) 2030 में नजर आएगा। ओर ये लंबा इंतजार करवाएगा। स्प्रिंग इस्विनॉक्स (Spring Equinox) के दिन सुपर वॉर्म मून (Super Worm Moon) आने से ये दिन और भी खास हो गया है। देखा एक ही दिन में कितनी सारी विशेष बाते है।

दोस्तो आज के इस Extra चमकदार चाँद को सुपर वार्म मून बोलते है। सुपर वॉर्म मून (Super Worm Moon) के दिन चांस 14 प्रतिशत बड़ा और 12 प्रतिशत ज्यादा चमकेगा। इस चीज को सुपरमून (Supermoon) कहा जाता है। इसी साल 21 जनवरी और 19 फरवरी को सुपरमून नजर आया था। उत्तरी देशों में मार्च में फुल मून को वॉर्म मून भी कहा जाता है। क्योंकि कर्मी के कारण के केंचुए मिट्टियों से बाहर निकलना शुरू हो जाते हैं। इसी लिए इक्विनॉक्स सुपरमून को सुपर वॉर्म मून भी कहा जाता है. सुपर वॉर्म मून रोम, इटली जैसे देशों में रात को करीब 12:45 मिनट पर दिखाई देगा।जिसको दुनिया में लाइव भी दिखाया जाएगा। तो , तो क्या सबको जागना है पूरी रात, ओर बड़े चाँद को देखते है उसकी कुछ अलग है बात।
बोलो जय माता दी।😁😁

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here