PUBG से हो रहा है बहुत नुकसान, कैसे छुटाए PUBG का Addiction

0
285

तो आ गए आप, कैसे हो?

images (89).jpeg
दोस्तो किसे पता था कि एक साधारण सा गेम PUBG इतना विकराल रूप ले लेगा की उसको Ban करने की नोबत आ जायेगी ओर जब Ban कर रहे है तो इसको खेलने ओर पसंद करने वाले भैया भारत के कोने – कोने से खप्पर भर रहे है, के पहले बीड़ी, सिगरेट, गुटखा को तो Ban करो। बस हमारे गेम को Ban कर रहे हो भैया हम नी। बई इनकी बात सही है, की वो भी तो Ban होने चाहिए। लेकिन Game भी या कोई भी दूसरी चीज जो नुकसान पहुचाये वो Ban होनी चाहिए।
आज मैं आपको ऐसी 5 घटनाओं को बताउगा जो कि बहुत बुरी है। मतलब भैया बहुत ही बुरी है।

घटना 1
महाराष्ट्र में Train की पटरी पर बैठ कर दो लोग PUBG खेल रहे थे। अब इतने में Train आई और उनकी सब्जी बना गयी।🙄

घटना 2
एक बापू ने Report करवाई है कि मेरा बेटा PUBG के कारण गायब हुए है। उसकी जो Last Conversation हुई थी वो PUBG से सम्बन्धित थी। वो PUBG का Addicted था। ओर उसके Team Mates ने उसका Brain Wash किया है, अब वो गायब है और मुझे मिल नही रहा है। मुझे लग रहा है कि वो PUBG के कारण ही गायब हुआ है।

घटना 3
इसके अलावा जालंधर में एक लड़के ने तो बई कमल ही कर दिया,😂 इसने अपने बापू के Account से 50,000 रुपए चुरा लिए। Actually पता ऐसे चला कि जब उस आदमी के एकाउंट से पैसे कट गए Paytm वगरैह से तो उस आदमी ने Cyber Cell में शिकायत की। तो पता चला कि किसी तरह सेटिंग करके उसके 15 साल के बेटे ने वो पैसे किसी ओर के Account में Send कर दिए थे, ओर जिते भी OTP वगरैह आये थे वो दे दा के Delete कर लिए थे। कुल मिला के बापू के Account से पैसे बेटे ने ही गायब करे थे। जब बेटे से सख्ती से पूछा गया तो उसने उगला तो के उसने ये पैसे Game Pad ओर PUBG Skins लेने में ख़र्चे है। ओर भैया बस फिर क्या था, धै चप्पल ओर धै चप्पल😄😄

घटना 4
कर्नाटक में एक लड़का है। पढ़ने में बहुत अच्छा हुआ करता था। पिछली बार Exam में उसकी Distinction थी अबकी बार Fail है। अगले ने खुद कहा कि भैया मुझे PUBG खेलने की बुरी लत लग गयी है। आपने देखा होगा ना के जब बच्चों को Paper में Answer नही आते तो वो Film के Dialog लिख देते है, जैसे रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप होते है, नाम है शेनसाह, हैं।😂 लेकिन इन्होंने लिखा है How To Play PUBG अगले Download से लेकर सारी कथा लिख डाली के ऐसे करलो, वैसे करलो ओर मेरी तरह Fail हो जाओ।😂😂

घटना 5
ओर अंतिम मगर सबसे खतरनाक दिल्ली के एक लड़के Sujal ने अपने भाई और बहन को ही जान से मार दिया। जी हां, कहा जाता कि परिवार बहुत ही सभ्य था। बहुत अच्छा उनका बर्ताव था। लेकिन ये लड़का PUBG का Addicted था ओर न जाने क्या उसके दिमाग मे आया और उसने अपने ही भाई बहन को मार दिया।
वैसे भी ऐसा देखा गया है की बच्चों के दिमाग पर ये मार काट वाले Games बहुत बुरी तरह Effect डालते है। इसके न पढ़ना फ़ोन में घण्टो तक गेम चलाना। Behave Change हो जाना ऐसी तो बहुत घटनाएं देखी ही गयी है।कुल मिला के इसके बुरे असर तो पड़ रहे है। लेकिन क्या Ban करना Solution है। देखो भैया ये पूरी तरह तो Solution नही है। हाँ एक उपाय मान सकते है।

PUBG से छुटकारा कैसे पाएं:-

main-qimg-9498cc9ee08ed9fea99e662605774364.jpeg

1. किसी राज्य में इसको Ban करना कोई Solution नही है लोग चुप चुप के खेलेंगे दूसरे राज्यो में जा के खेलेंगे, तो सबसे पहले तो ये केन्द्र सरकार द्वारा Ban होना चाहिए और अच्छी तरह इसको लाघु होना चाहिए। तब तो Ban का कोई फायदा है भी।
2. इसके अलावा जब कोई Game Launch होता है तो Game से संबंधित कानून और Rule Regulations टाइट करके बनने चाहिए। जिससे आगे उससे परेशानी न हो।
3. अगर आप PUBG के Addicted हो गए हो, तो इस लत को छोड़ने के लिए आप अपना ध्यान किसी ओर अपनी Interest वाली Activity की ओर लगाए। अपने आपको आधे घण्टे भी Free न रखें। PUBG की ओर मुड़ के भी न देखे।
4. अपने आपको Motivated रखो। Motivating Books पढ़ो, कहानियां पढ़ो, ताकि आपका ध्यान अपने जीवन के लक्ष्य में लगे। और आप जो जीवन मे बनना चाहते हो वो बन पाओ। आपको अपनी ईच्छाशक्ति को मजबूत करना होगा।
5. ओर अंतिम उपाय जैसे लोहा काटता है लोहे को ऐसे कोई और गेम कटेगा PUBG को, तो भैया PUBG की लत छुड़ाने के लिए कोई और Game खेल सकते हो। लेकिन याद रखे कि एक तो इसकी लत बिल्कुल भी न डाले। और Game ऐसा बिल्कुल भी नही हो कि आपको इसकी आदत ही पड़ जाए।

तो बस भैया मेरा हो गया। अंत मे इतना ही कि भैया खेलो PUBG सब्जी, जो खेलना हो लेकिन ऐसी लत भी ना बना लो कि
लगे पड़े है, ना दिन का होश है ना रात का, ना धूप का पता, ना बरसात का।
जो भी करो Limit में करो इस कहावत में बहुत वजन है, आपके बड़े भाई की यही सलाह ओर छोटे भाई का यही निवेदन है।
बोलो जय माता दी।😊

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here