How To Stop Aging Signs

0
184

तो आ गए आप, कैसे हो?

दोस्तो सोचो क्या हो अगर आपको Date पर जाना हो और आपको याद आये की आप उम्र की उस दहलीज़ पर पहुँच चुके है, जहां आपके चेहरे पे आपको Road Map जैसी कुछ लकीरे खिंचने लगीं है।😜 तो उदास ना हो दोस्तो, मैं हु ना।🤓 मैं बताउगा आपको Aging Signs को रोकने का उपाय।
😁 1.Dark Circles बस अब ओर नही:-

दोस्तो कभी कभी आंख के आस पास ऐसे काला हो जाता है जैसे किसी ने मुक्का मारा हो। 😂आंखों के आसपास से डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 ग्रीन टी बैग्स को 2 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबा दें या इस्तेमाल की हुई ग्रीन टी लें। इन्हें ठंडा करने के लिए बर्फ के पानी में डाल दें और फिर आंखों के ऊपर 20 मिनट के लिए रखें। इससे डार्क सर्कल कम होते हैं और झुर्रियां भी कम होती है ओर ऐसे पाइए आंखों में जवानी की चमक वापस।

😁 2.दूध से करें Aging की धुलाई:-

दोस्तो दूध को हल्के में ना लेना। क्योंकि दूध फैट, प्रोटीन, बायोटिन, विटामिन ए और विटामिन डी जैसे ढेर सारे तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। एजिंग को रोकने के लिए त्वचा पर दूध का प्रयोग फायदेमंद होता है। इसके लिए रात में सोने से पहले थोड़े से दूध में कॉटन या साफ सूती कपड़े को भिगोकर चेहरे की हल्के हाथों से सफाई करें। चेहरे की अच्छी तरह सफाई करने के बाद इस पर दूध की मलाई लगाएं और सो जाएं। सुबह उठकर मुंह धो लें और गुनगुने पानी में नमक डालकर नहा लें। इससे दूध की गंध भी चली जाएगी और त्वचा पर निखार भी आएगा। अपने रूटीन में मॉइस्चराइजर और लिप बाम को शामिल करना चाहिए। इससे आपकी Skin Glow करेगी।

😁 3.Fine Lines का मिटा दो नामो निशान:-

बढ़ती उम्र के साथ आंखों, चेहरे और माथे के हिस्से में कई बार बहुत बारीक सी Lines बन जाती हैं, जिन्हें Fine Lines कहा जाता है। ये भी बुढ़ापे का शुरुआती संकेत हैं। फाइन लाइन्स को हटाने के लिए Egg White (अंडे के सफेद भाग) का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एग व्हाइट को अच्छी तरह फेटें और फिर उसमें रूई को डुबोकर फाइन लाइन्स और झुर्रियों पर लगाएं। एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। एक घंटे बाद किसी गीले कपड़े से साफ कर लें और मुंह धो लें। अंडे की सफेदी से त्वचा टाइट होती है और उसका लचीलापन बढ़ता है जिससे Fine Lines की छुट्टी की जा सकती है।

😁 4.त्वचा पर है दाग-धब्बे तो नींबू है उपाय:-

अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हो गए है तो इससे भी आप उम्र से ज्यादा बड़ी नजर आते हैं। इन दाग-धब्बों को कम करने के लिए नींबू का प्रयोग कर सकते हैं। नींबू विटामिन C और Potassium का स्रोत है। ये दोनों तत्व Free Redicals से लड़ते हैं और त्वचा को नष्ट होने से बचाते हैं। 1 चम्मच ताजे नींबू के रस को अपने चेहरे के भूरे-लाल दाग धब्बों पर लगाएं और 10 मिनट में इसे धो लें। नींबू के रस में कुछ बूंद गुलाबजल भी मिलाया जा सकता है ओर बस आपकी स्किन दाग धब्बों को धूल चटाने को तैयार है।

😁 5. Sunscreen है बेहद जरूरी:-

आपको तो पता ही होगा और नही पता है तो मैं बता दूँ, कि सूर्य की किरणों से त्‍वचा पर असमय झुर्रियां आने लगती हैं। इसलिए धूप में जाने से पहले अपनी त्‍वचा पर सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल अवश्‍य करें। सनस्‍क्रीन का नियमित इस्‍तेमाल आपकी त्‍वचा की सूर्य के UVA और UVB के हानिकारक प्रभावों से रक्षा करता है। साथ ही यह आपको Tanning और Skin Cancer से भी बचाता है। इसके खूबसूरत बने रहने की तस्सली भी देता है।😂

बस दोस्तो ये उपाय अपनाए ओर गोरे गोर बेदाग हो जाये।
बोलो जय माता दी।😊

Leave a Reply