New Online Scam:- Be Aware

0
707

तो आ गए आप, कैसे हो?

images - 2019-04-17T101343.798.jpeg

Highlight:-
एक Click करने की मिली सज़ा ₹ 2.5 लाख, मिनट में उड़ गए।

दोस्तो आज हम हम बात करेंगे कुछ ऐसे गंभीर मुद्दे की जिसको सुनके आपके होश उड़ जाएगे, बात दरअसल ये थी कि एक कारोबारी अपने ऑफिस के लिए फर्नीचर खरीदना चाहता था जिसके लिए वो E-Commerce Website पर फर्नीचर तलाश रहा था। इस दौरान उसे एक अच्छी डील मिली। इसके लिए उसने बेकने वाले का नंबर लेकर उसे Contect किया। Seller ने खुद को रिटायर्ड डिफेंस अधिकारी बताया। यह Fraud Seller था। यह दूसरे के मुकाबले काफी अच्छी डील दे रहा था। कम कीमत के चलते कारोबारी फर्नीचर खरीदने के लिए तैयार हो गया। इसके लिए Seller ने पहले Payment मांगी। Deal Final होने के बाद कारोबारी के फोन पर एक Message आया। इसमें Add UPI Money, Successful Money Transfer जैसे विकल्प के साथ एक Website का Link दिया गया था। इस पर Click करते ही Fraud Seller को कारोबारी के फोन का Remote Access मिल गया। ओर भैया Hacker ने Message में जो भेजा था उसे Short किया गया था। यह एक Decoad मैसेज था वर्ब्स फिर हो गया वही जो नही होना था, कमाया था जो पसीना बहा कर वही क्यों खोना था।

दोस्तो आज कल माहौल बहुत ही अलग बन गया आज जीवन Technology की वजह से आसान तो बना है मगर जोखिम भरा भी है।भारत जितनी तेजी से Digital India की तरफ बढ़ रहा है, उतनी ही तेजी से Fishing Online Fraud आदि की मामले भी बढ़ रहे हैं। पिछले काफी समय से ऐसे कई मामले दर्ज किए जा चुके है, जिसमें लोग Online Fraud का शिकार हुए हैं। इसके चलते RBI ने Malware को लेकर कुछ निर्देश भी जारी किए हैं। अब ये नया मामला सामने आया है जिसमें नई दिल्ली के एक Businessman के Account से 2.5 लाख रुपये चुरा लिए गए। Hackers ने ऐसा उसका मोबाइल Hack कर लिया। इस तरह के मामले देश में इससे पहले भी देखे जा चुके हैं। यह Malware Users के फोन में एक Text Message द्वारा Install हो जाता है ओर इस तरह इन लोगो की चोटी सी हरकत हो जाता है बेचारे लोगो का बड़ा सा नुकसान।

अब सवाल आता है कि किया क्या जाए असल मे अगर आपको तकनीकी जानकारी कम है तो कोई भी Online Banking से पहले थोड़ा Research ज़रूर करें। अगर आपको कभी इस तरह की Deal मिलती है तो उसकी पूरी सच्चाई जानें कि वो Deal कौन दे रहा है आदि। किसी भी Message पर दिए गए Link पर Click न करें, जब तक की आपको उसके बारे में अच्छे न पता हो। किसी को भी अपनी Banking Details न दें। वहीं, अगर कभी आपको किसी E-Commerce Company की तरफ से कोई Message आता है जिसमें Link है तो उस पर कभी Click न करे क्युकी ऐसे Fraud लोग ऐसे ही लुभाते है। यही इनका काम होता है। सस्ता Lolipop दिखा कर ये आपके मुँह से मेहनत का निवाला भी छीनना चाहते है।
तो अगली बार आपको कोई ऐसा सस्ता आफर दे तो दो बार सोच लेना,
कही ऐसा न हो कि सस्ते सस्ते के चक्कर मे
लग जाये रस्ते।
बोलो जय माता दी।🤣

Leave a Reply