अगर आप महिला हैं, तो इसको पढ़के जान लीजिए क्या हैं आपके अधिकार।

0
144
तो आ गए आप , कैसे है ?
images - 2019-08-12T232338.397.jpeg

दोस्तों आज मैं आपके लिए एक बहुत ही ज़रूरी जानकारी के कर आया हूँ। यह जानकारी ख़ासतौर पर उन औरतों के लिए है जो अपने कुछ हक़ों से अनजान घर की किसी चार दीवारी में क़ैद हैं। दोस्तों मैं एक बड़ा ही आम सा  इंसान हूँ जो किसी भी भेदभाव को ना मानते हुए , बराबरी में यकीन रखता हूँ। और जहाँ भेदभाव या बराबरी जैसे बातों की बात को औरतों का ज़िक्र ना आए , तो बात कुछ अधूरी – सी लगती हैं। इसीलिए मैं कुछ ऐसी जानकारियाँ देने  वालो हूँ , जो बेटी होने के नाते आपका जानने का पूरा अधिकार हैं। दोस्तों अपने अक्सर सुना होगा की लड़कियाँ तो भईया पराया धन हैं। मुझे तो यह पराये धन से ज़्यादा लुटा धन लगती है।😄 क्योकि जिस तरह लड़कियों को लोग छुपा कर संभाल कर रखते है यह तो भईया चोरी का ही माल हो सकता है। यह पराया शब्द जो है दोस्तों यह न उनको उनके अपनों से बल्कि उनके अधिकारों से भी दूर रखता है , और ख़ासतौर पर उनके Property Right से। तो सभी पराई मानी जा रही बहनो से यह मेरी request है की आपके अपने पराये हो सकते है आपके कानूनी अधिकार नहीं,☺️ क्योकि क़ानून तो अँधा है यह भेदभाव नहीं जानता।😜

दोस्तों हमारे संविधान में सभी धर्मो के लिए अलग अलग क़ानून है। कुछ laws जिन्हे हम uniform laws कहते है , वो सभी के लिए बराबर होते है , जबकि कुछ अन्य laws जिन्हे हम personal लॉज़ कहते है वो हर धर्म के लिए अलग – अलग है। वैसे यह देखकर लगता है की हमारा क़ानून सभी धर्मो की इज़्ज़त करता है। Hindu Succession Act ,1956 के Sectiion 6 में 2005 में सुधार किया गया , जिसके तहत 2005 से हिन्दू बेटियों का भी अपने पिता की सम्पति में सामान अधिकार होगा।कितनी अजीब बात है जो कानून वर्षो पहले बन जाना चाहिए था वो इतनी देर से बना।, पर चलो देर आए  दुरुस्त आये। मुस्लिम कानून के मुताबिक़ एक बेटे को बेटी से property में दुगना हिस्सा मिलेगा। जो मुझे लगता है अपने आप में भेदभाव को बढ़ावा देता है। कानून महिलाओ को यह अधिकार देता है की वो अपने हक़ के लिए कोर्ट में जा कर शिकायत दर्ज़ करा सकती है। और कानूनी सहारे से अपना हक़ ले सकती है।

दोस्तों हम सभी को अपने अधिकारों की जानकारी होना आज के समय में बहुत जरूरी हो है। यह बात उन तक ज़रूर पहुचाये जो जुल्म सह रही है और अपने हक़ के लिए आवाज़ नहीं उठा रही है। जो हमारा है उसे हमे लेने से कोई नहीं रोक सकता और  इसके लिए आपको किसी से डरने की जरुरत नहीं है।

अपना ध्यान रखियेगा मेरे प्यारो राज दुलारो।

जय माता दी।😊

Leave a Reply