क्या हुआ चंद्रयान II का ?

0
112
तो आ गए दोस्तों आप, कैसे है आप?
images - 2019-09-08T120235.183.jpeg

दोस्तों मुझे यह बताते हुए आपको बिल्क़ुल भी अच्छा नहीं लग रहा है। पर खबर तो ख़बर होती है अच्छी या बुरी दोनों की बतानी पड़ती है। तो आज सुबह ऐसी ही एक खबर ने भारत में दुःख की लहर ला दी। जब अचानक से चंद्रयान II लापता हो गया। कभी कभी दोस्तों  आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा की आपके ने किसी चीज़ के लिए बहुत मेहनत की होगी , बहुत उम्मीद लगाई होगी और वो काम अचानक से बनते – बनते बिगड़ गया। पर इसी का नाम तो ज़िन्दगी है कभी अच्छा तो कभी बुरा। वैसे भी मुझे लगता है की हम जैसे जिंदगी से मजबूर और मेहनत से चूर लोगो के लिए ही  किसी बड़े बुजुर्ग ने कहा था। की मन की हो तो अच्छा और ना हो तो और भी अच्छा, क्योकि उसमे कुछ और अच्छा होने की उम्मीद है और भईया इसी इंतज़ार में जब हमने मोदी के अच्छे दिनों की राह देख रहे है , तो  यह तो फिर भी देश का सवाल है। उम्मीद और हौसला रखना तो बनता है यारो। यह मोदी जी के अच्छे दिन नहीं है , जो आने का नाम नहीं ले रहे।

शनिवार को सुबह सुबह जब पूरा देश चंद्रयान II की सफलता को देखने का न इंतज़ार कर रहा था , पर अचानक लैंडर विक्रम से Contact टूटने पर पूरे देश में निराशा की लहर दौड़ पड़ी। लैंडर विक्रम शनिवार को चाँद के South Pole पर soft Landing  करने के लिए design किया गया था। उसने  चाँद पर पहुंचने से 2.1 km पहले Ground Station से contact खो दिया। ISRO के scientist के अनुसार दुबारा contact establish कर पाना लगभग असंभव है। पर ISRO की इस बेहतरीन और अनोखी कोशिश पर पूरा भारत ISRO के साथ है “प्रधान मंत्री ने कहा की Science में Failure जैसे कुछ नहीं होता बस Experiment होता है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा ” लैंडर विक्रम ने contact खोया है , सवा करोड़ देशवासियो ने उम्मीद नहीं खोई है। “एक्टर शाहरुख़ खान ने भी tweet किया की “यह बस एक मोड़ है , आखिरी मंज़िल नहीं। ” उम्मीद है की ISRO के महान Scientist को इस बात का एहसास है की भारत उनके साथ है और हमेशा रहेगा। एक बार गिरे है तो हमे गिरकर उठना भी आता है।

दोस्तों आज मुझे आमिर खान की मशहूर फिल्म हम होंगे कामयाब का एक गाना याद आता है “सिकन्दर वही कहलाता है , हारी बजी को जितना जिसे आता ह। “तो अगर आप भी किसी मोड़ पर गिर जाये या कुछ देर के लिए रुक जाये तो चलना मत बंद करना क्योकि कोई करे करे न करे आपकी मज़िल जरूर आपका इंतज़ार कर रही होगी।

Leave a Reply