भारत मे इस महिला से हुई एक नई पहल। महिलाओं के लिए बनी मिसाल

0
92
तो आ गए आप , कैसे है आप ?
https://twitter.com/IndEmbMoscow/status/1173555949568778240?s=20

दोस्तों वैसे तो भारत एक ऐसा देश रहा है। जहाँ औरतो का सम्मान रामायण के समय से ही चर्चा का विषय रहा है। एक ऐसा देश जहाँ एक तरफ तो देवी मान कर उन्हें पूजा जाता है ,और दूसरी तरफ उन्हें पैदा होते से पहले ही मार दिया जाता है। यहाँ हर क़दम पर औरतो को खुद को साबित करना पड़ता है , चाहे वो एक स्कूल टीचर हो या defense officer . पर दाद देनी पड़ेगी भारत की जाबाज़ बेटियों को जिन्होंने हर बार खुद को साबित किया है। और दुनिया को हर बार मुँह तोड़ जवाब दिया है। ऐसे ही भारत की एक जाबाज़ बेटी है wing commander  अंजली सिंह। जिन्होंने एक बार फिर से साबित किया की औरते किसी से ज़्यादा तो हो सकती है पर कम, कभी नहीं।

दोस्तों जैसे आपको पता होगा की भारत में आज भी कुछ ऐसे प्रॉफ़ेशन है जहाँ चुनाव की बात आए तो वोट अक्सर आदमियों के ख़ाते में ही जाता है। और एक ऐसा ही प्रॉफेशन है आर्मी का। जहाँ आज भी तरक्की और जिम्मेदारी की बात आये तो आदमियों को सबसे पहले रखा जाता है।  क्योकि हमारी पढ़े – लिखे समाज का एक तबका आज भी हर काम में पुरुषो को महिला से ज़्यादा एहमियत देता है।  पर इसी नीची सोच को challenge दिया बिहार की अंजली सिंह ने। जो भारत की पहली महिला डिफेंस Adviser है अंजली शर्मा को Indian mission abroad के लिए  as  Defense attache चुना गया है। विंग कमांडर अंजली सिंह एक aeronautical इंजीनियर है , जो fighter jets को handle करने में Specialist है। अंजलि सिंह ने 2001 में Indian Air Force को join किया था , जिन्होंने ने सबसे पहले जोधपुर में काम किया , फिर रूस में diplomat के तौर पर Assign की गई। भारत के पूरी दुनिया भर में लगभर 100 से भी ज़्यादा डिफेंस attache है , पर सभी के सभी पुरुष।  हलाकि भारत में महिलाओ ने विदेशो में खुद का लोहा मनवाया है , पर पहली बार कोई महिला defense adviser बनी है , अंजलि सिंह को Indian Air Attache बनाया गया Moscow में। ये आर्मी में महिलाओं  की एक बड़ी जीत है।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ , की ऐसे ही और महिलाएँ आगे आए और दुनिया के मुँह पर अपनी जीत का तमाचा मार कर बताएं , की वो किसी से कम नहीं। बल्कि सबसे ज़्यादा है। वो सिर्फ  घर की नहीं देश , बल्कि विदेश को भी संभल सकती है।

Leave a Reply