IAF को ASTRA Missle ने दिलाई यह बड़ी क़ामयाबी। जानकर रह जाएंगे हैरान

0
91
तो आ गए आप, कैसे है आप?
unnamed (2).jpg

दोस्तों स्वागत है आपका आपके अपने टेक्निकल दोस्त के पेज पर। आज मैं आपको IAF यानि Indian Air Force और DRDO यानि Defense Research and Development Organisation की कड़ी मेहनत और जोरदार सांझेदारी से बनी ASTRA  Missile के बारे में जानकारी देने वाला हूँ।  दोस्तों क्या आपको पता है की भारत एक मात्र ऐसा देश है जिसने कभी किसी दूसरे देश पर हमला नहीं किया। चाहे हमारे पास कितनी ही बड़ी पॉवर क्यों ना हो। क्योकि हम कभी किसीको मारने में यकीन नहीं रखते। यहाँ तक की हमने कभी आगे से पाकिस्तान पर भी हमला नहीं किया। और आज भी अगर हम हमले करते है तो आतंकवादी अड्डों पर। भारत दुनिया की सबसे बड़े democratic देशो में से एक है। और अगर पॉवर की बात करे तो आज हम तेजस से लेकर अस्त्र तक सभी देशी फाइटर जेट और Missiles बनाने में सक्षम है। पर फिर भी हम हाथ तोड़ने में नहीं जोड़ने में विश्वास रखे है। इससे बड़ा उदाहरण क्या हो सकता है ? एक शक्तिशाली और उदार देश का। तो चलिए आज मैं एक ऐसी मिसाइल की जानकारी देता हूँ जिनसे भारत की हवाई शक्ति में चार चाँद लगा दिया।

दोस्तों हम बात कर रहे है अस्त्र मिसाइल की जिसने पांच दिन की कठिन परीक्षा को पास करते हुए। अपने आप को काबिल साबित किया है।  IAF ने BVRAAM  (Beyond Visual Range Air- to-Air Missile) ASTRA मिसाइल का  ,ओडिसा Coast की बाहरी सीमा Sukhoi-30 MKI fighter platform पर five flights टेस्ट conduct किए । यह test सोमवार से लेकर बृहस्पतिवार तक लगातार चार दिन Conduct किये गए। इस test में ASTRA के  हर संभव Threat  Scenario में परफॉर्म करने की ताक़त की जाँच की गई। इस test में ASTRA के सभी Subsystem ने बहुत ही accurate performance दी है। तमाम खतरो को चीरता हुआ अर्जुन की तरह ASTRA ने भी आखिरकार चक्रव्यू को भेद ही दिया। ASTRA मिसाइल की Strike range 100 km से भी ज़्यादा है और इसमें सभी मॉडर्न guidance एंड Navigation Facilities मौजूद है। ये IAF के ख़ज़ाने में एक और अनमोल रत्न की तरह है। जिसे  IAF और DRDO की सांझेदारी से बनाया गया है।  इस मिसाइल को बनाने के लिए और भी  50 से भी ज़्यादा Public और Private Industries ने सहयोग दिया है। यह Air to Air and Surface to Surface Missiles की दुनिया में एक नया मुक़ाम सेट करेगा। और भारत को और देशी मिसाइल बनाने के लिए प्रेरित करेगा

दोस्तों हमे नाज़ है अपने उन मेहनती Scientists और फौजियों पर जिन्होंने अपनी पूरी ज़िन्दगी देश के नाम कर दी। और भारत की दुनिया में लगातार शान बढ़ाने में मदद कर रहे है। अब भारत सिर्फ Snake Charmers का देश नहीं बल्कि missles और spacecraft का देश भी कहलाएगा।

“” सर ने क्लास में पूछा : एक महान वैज्ञानिक का नाम बताओ?
लड़का: आलिया भट्ट !
सर: छड़ी हाथ में लेकर…..यही सीखे हो?
दूसरा: ये तोतला है सर, आर्यभट्ट बोल रहा है…”😁😂😄😆😅

TAKE CARE DOST ||| SEE YOU SOON

Leave a Reply