मुंबई में पेड़ कटाने पर छिड़ी महाभारत ,कई सलाखों के पीछे।

0
108
तो आ गए आप , कैसे हो ?
download (12).jpeg
दोस्तों ये जान कर ख़ुशी हुई की आज के बदलते दौर में और ऊंची बिल्डिंग में रहने वालो के बीच कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हे आज भी अपने पर्यावरण से प्यार है। और इस प्यार का नमूना हालही में में देखने को मिला मुंबई के आरे कॉलोनी में। दोस्तों हम आज कल खुद के लिए इतनी सुविधाजनक ज़िन्दगी बनाने में जुट गए है की इन पेड़ – पौधों का साथ कही बहुत पीछे छूट गया है। और आज कल के बच्चे तो शायद इतने सारे पेड़ बस टीवी और फिल्मों में ही देख पाते है। जैसे – जैसे हमारी अच्छे और ऊँचे मकानों की भूख बढ़ती जा रही है वैसे – वैसे इन पेड़ – पौधों की ज़िदगी कम होती जा रही है  पर हम इस भाग – दौड़ में शायद ये भूल गए है की सिर्फ इन पेड़ो को हमारे साथ की नहीं बल्कि हमे भी इनके साथ की बहुत ज़रूरत है।

मुंबई के आरे कॉलोनी में   हाल ही में एक बहुत अनोखा नज़ारा देखने को मिला। यहाँ पेड़ कटाई को लेकर सरकारी लोगो और आम जनता के बीच महाभारत छिड़ गई। दरअसल मुंबई हाई कोर्ट ने आरे वासियो की पेड़ कटाई को रुकवाने की अर्ज़ियो को खारिज करके। रात में पेड़ काटने का आर्डर जारी कर दिया। जिस वजह से आरे में रहने वाले पेड़ प्रेमियों और सरकारी कर्मचारियों के बीच मुठभेड़ ही गई। मुंबई की municipal BMC ने मेट्रो कार शेड के लिए लगभग 2700 पेड़ो की कटाई को हरी झंडी दे दी थी। पर इसके खिलाफ याचिका लेकर लोग जब मुंबई हाई कोर्ट पहुंचे तो कोर्ट ने भी इससे मानने से मना कर दिया। शुक्रवार रात को जब कर्मचारी पेड़ काटने पहुंचे तो इसकी वीडियो वायरल हो गई। हज़ारों की संख्या में लोग आये इसका विरोध करने के लिए। कई लोगो को पुलिस नई गिरफ्तार कर लिया और उस इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है।

दोस्तों चलो ये देख कर ख़ुशी हुई की कोई तो खड़ा हुआ इन पेड़ो के लिए। और इससे देख कर लगता है की अब शहरों में भी लोगो को हरियाली पसंद आने लगी है और उसकी रक्षा के लिए लोग आवाज़ भी उठाने लगे है। तो अब शायद सिर्फ लोग नहीं पेड़ भी आने वाले समय में हमारे साथ फिर से रहना शुरू कर दे।

जय मात दी। जय हिन्द।

Leave a Reply